March 28, 2017

ताज़ा खबर

 

प्रवर्तन निदेशालय की जाकिर नाइक की बहन से पूछताछ

केंद्रीय जांच एजेंसी ने पिछले साल दिसंबर में नाइक और अन्य के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया था।

Author मुंबई | March 7, 2017 21:49 pm
इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक। (Source: Twitter)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार (7 मार्च) को विवादास्पद इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक की बहन से नाइक और अन्य के खिलाफ धन शोधन के मामले में सिलसिले में पूछताछ की। अधिकारियों ने बताया कि नाइक की बहन नैला नूरानी ने मामले के जांच अधिकारी (आईओ) से एजेंसी के कार्यालय में मुलाकात की। इस दौरान धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत उनका बयान दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि एजेंसी नूरानी से उनके खाते और उनसे जुड़े फर्म में कथित तौर पर धन के लेन-देन के बारे में पूछताछ करना चाहती थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पिछले साल दिसंबर में नाइक और अन्य के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया था। एजेंसी ने यह मामला गैर कानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत एनआईए की शिकायत का संज्ञान लेने के बाद दर्ज किया था।

प्रवर्तन निदेशालय मामले में आरोपियों द्वारा कथित तौर पर अवैध धन के शोधन और अपराध से जुटाए गए धन के आरोपों की जांच कर रहा है। उसने नाइक को भी तलब किया है लेकिन उनका एजेंसी के समक्ष बयान दर्ज कराना बाकी है क्योंकि वह कथित तौर पर विदेश में हैं। एजेंसी ने हाल में इस मामले में नाइक के करीबी सहयोगी आमिर गजदार को गिरफ्तार किया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इससे पहले 51 वर्षीय नाइक के खिलाफ आतंक रोधी कानूनों के तहत मामला दर्ज किया था। उनके खिलाफ विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच शत्रुता को प्रोत्साहन देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

जाकिर नाईक के पास 100 करोड़ की जायदाद, रीयल एस्टेट में है भारी निवेश

राष्ट्रीय जांच एजंसी (एनआइए) विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक से पूछताछ कर सकती है। एजंसी नाईक के 78 बैंक खातों, मुंबई और उसके आसपास रीयल एस्टेट में उनके और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए कम से कम 100 करोड़ रुपए के निवेश की छानबीन कर रही है। एनआइए सूत्रों ने बताया कि जांच एजंसी ने धर्म के आधार पर विभिन्न वर्गों के बीच वैमनस्य फैलाने, सद्भाव के विरुद्ध हरकतें करने के आरोप में पिछले साल नाईक और अन्य के खिलाफ आतंकवाद निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया था और अब उसे इन उपदेशक से जुड़े व्यक्तियों व कॉरपोरेट निगमों समेत 23 निकायों की भूमिका मिली है।

सूत्रों के अनुसार एनआइए ने जांच के सिलसिले में नाईक की बहन नैलाह नौशाद नूरानी समेत उनके 20 सहयोगियों से पूछताछ की है। सूत्र ने कहा कि हमने आयकर रिटर्न व अन्य चीजों समेत कुछ दस्तावेज मांगे हैं। इसके अलावा, देश के विभिन्न बैंकों में 78 खाते भी खंगाले जा रहे हैं। यह पूरा हो जाने के बाद हम पूछताछ के लिए नाईक को बुलाना चाहते हैं। एनआइए सूत्रों ने बताया कि जांच एजंसी ने बैंकों से लेनदेन समेत इन खातों का ब्योरा मांगा है। दरअसल नाईक और उनके साथियों ने मुंबई और उसके आसपास रीयल एस्टेट में कम से कम 100 करोड़ रुपए का निवेश किया है। सूत्रों ने बताया कि एजंसी के अधिकारियों को इस मामले में शामिल व्यक्तियों द्वारा किए गए वित्तीय लेनदेन में धन के जटिल अंतरण का पता चला है। एनआइए धार्मिक और उपदेशक वीडियो के निर्माण में लगी मुंबई की हॉरमनी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड की भी छानबीन कर रही है।

राहुल गांधी का मजाक उड़ाने की कोशिश में फल ही बदल गए पीएम नरेंद्र मोदी, अनानास की जगह नारियल का कर बैठे जिक्र

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 7, 2017 9:49 pm

  1. No Comments.

सबरंग