ताज़ा खबर
 

BMC और PMC चुनाव 2017: पुणे में 49.52 और मुंबई में 52.17 प्रतिशत मतदान

BMC PMC Chunav 2017 Updates: बीएमसी चुनावों में मुकाबला बीजेपी, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी, मनसे के बीच हो रहा है
महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडनवीस वोट डालने के बाद।

बृहणमुंबई म्‍यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) और पुणे म्‍यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (पीएमसी) समेत महाराष्‍ट्र के 10 नगर निकायों के लिए मंगलवार (21 फरवरी) को मतदान हुआ। पुणे में वोटिंग प्रतिशत 49.52 रहा। मुंबई में 52.17 प्रतिशत मतदान हुआ। यह प्रतिशत पिछले तीन बार के चुनावों में सबसे ज्यादा है। 2012 में वहां 44.85 प्रतिशत वोट डाले गए। 2007 में यह प्रतिशत 46.14 था। वहीं 2002 में मतदान प्रतिशत 43.25 प्रतिशत था। चुनाव के नतीजे 23 फरवरी को आएंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, फैशन डिजाइनर और बीजेपी नेता शायना एनसी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, मनसे चीफ राज ठाकरे समेत कई बड़ी राजनेता वोट डाला। वहीं बॉलीवुड कलाकारों की बात करें तो एक्टर रनवीर सिंह, एक्ट्रेस रेखा, अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर समेत वरुण धवन भी वोटिंग के लिए आए। हालांकि वरुण लिस्ट में नाम ना होने के कारण वोट नहीं डाल सके। कुछ ने सोशल मीडिया पर फोटोज शेयर की तो कुछ ने वोटिंग बूथ के बाहर फोटो खिंचवाई।

यहां पढ़ें BMC and PMC Chunav 2017 Live Updates:

7.00: BMC में 5.30 बजे तक 52.17 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

4.00pm मिले आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में 3.30 तक 41.32 प्रतिशत मतदान हुआ।
2.50 pm: पुणे में 3.30 तक 43 प्रतिशत मतदान हुआ।
2.40 pm: मुंबई बीएमसी में 1.30 बजे तक 31.10 प्रतिशत वोटिंग हुई।

2.30: मतदान के वोटिंग प्रतिशत के मुताबिक, पुणे में 1.30 बजे तक 30.38 प्रतिशत मतदान हुआ।

2.00pm: मुंबई में दूल्हा बारात लेकर जाने से पहले वोट डालने पहुंचा।

 

1.30 pm: वोट डालने के बाद राज ठाकरे परिवार ने सेल्फी शेयर की।

1:10PM- बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर और पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल भी वोटिंग करने पहुंचे। (तस्वीरों में देखिए किन मशहूर हस्तियों ने की वोटिंग।)  

1:00PM- पुणे मैं एक उम्मीदवारने मतदान कक्ष की पुजा की।

12:50PM- सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी अंजली के साथ वोट डालने पहुंचे। इसके अलावा वरुण घवन भी वोट डालने गए थे लेकिन उनका नाम लिस्ट में नहीं मिला। वरुण ने कहा, “मैं हैरान हूं कि मेरा नाम लिस्ट में क्यों नहीं था। मैंने पिछले साल भी वोट डाला था। मै इलेक्शन कमिशन के आगे इस बात को रखुंगा।” वरुण धवन की खबर विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

12.45PM- मुंबई में 11.30 बजे तक 16.4 फीसदी, वहीं पुणे में सुबह 11.30 बजे तक हुआ 19.5 फीसदी मतदान।

12:30PM- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने नागपुर में वोट डाला। उन्होंने लोगों से बदलाव के लिए वोट डालने की अपील की।

12:15PM- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपनी पत्नी और बेटे के साथ मुंबई के बांद्रा पूर्व इलाके में वोट डालने पहुंचे। वहीं, शिवसेना के संजय राउत ने मुंबई के भदुप पूर्व स्थित पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला।

11:50AM- फैशन डिजाइनर और बीजेपी नेता शायना एनसी जब वोट डालने गईं तो वोटर लिस्ट में उनका नाम नहीं था। हालांकि अधिकारियों की सहायता से कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद वह वोट डाल सकीं। वह मतदान केंद्र साइकिल से आई थीं और साइकिल के आगे भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल का निशान भी लगाया हुआ था।

11:25AM- बॉलीवुड एक्टर रनवीर सिंह ने भी वोट डालकर अपनी सेल्फी को सोशल मीडिया पर शेयर किया।

Maharashtra Civic Elections 2017: अभिनेता रणवीर सिंह ने किया मतदान।

10:50AM- नए अपडेट के मुताबिक, पुणे में सुबह 9.30 बजे तक 12 फीसदी वोटिंग हुई।

10:45AM-  फैशन डिजाइनर, पॉलिटीशियन और सोशल वर्कर शैना एनसी पोलिंग बूथ पर साइकिल से वोट डालने पहुंची। हालांकि वोटर लिस्ट में उनका नाम नहीं मिला।

10:40AM- पूर्व लोकसभा स्पीकर और पूर्व महाराष्ट्र सीएम मनोहर जोशी ने दादर में वोटिंग की।

पूर्व लोकसभा स्पीकर और पूर्व महाराष्ट्र सीएम मनोहर जोशी

10:22AM- महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे अपनी माता और पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे। उनके साथ गायिका पद्मजा फेणाणी- जोगलेकर भी थीं।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे

10:12AM- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार ने महालक्ष्मी (पश्चिम) स्थित पोलिंग बूथ नंबर 214(11) पर वोट डाला। रोचक बात यह है कि इस वॉर्ड पर कोई भी NCP उम्मीदवार नहीं खड़ा था। इसके अलावा मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार ने भी अपना वोट डाला।

NCP leader, Sharad Pawar वोट डालते राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार

10:00AM- पीएमसी चुनाव में सुबह 9.30 बजे तक 7 फीसदी वोटिंग हुई।

9:55AM-  क्रिकेटर केधार जाधव ने अपने परिवार के साथ पुणे में वोट डाला। केधार जाधव ने पिछले महीने इग्लैंड के खिलाफ सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और वो मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

9:45AM- मुंबई के नगर आयुक्त अजय मेहता ने मुंबई के पेडर रोड स्थित पोलिंग बूथ नंबर 214 (18) पर अपना वोट डाला।

9:35AM- भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने अपने परिवार के साथ मुबंई में वोट डाला। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी पुणे में परिवार के साथ वोट डालने गए।

 केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

9:26AM- मशहूर डायरेक्टर जोया अख्‍तर ने बांद्रा के माउंट मैरी स्‍कूल में वोट डाला। एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा ने भी मतदान किया। उन्‍होंने टि्वटर पर अपनी फोटो पोस्‍ट की और लिखा, ”मेरा वोट डालकर सुबह की शुरुआत की। वोटिंग हमारे देश और विकास के प्रति हमारा कर्त्‍तव्‍य है। कृपया जाएं और वोट दीजिए।”

9.05AM: अभिनेता परेश रावल ने बीएमसी चुनावों के लिए वोट डाला। वे अहमदाबाद से भाजपा सांसद भी हैं। इधर, पुणे के वर्तमान मेयर प्रशांत जगताप ने भी पुणे में मतदान किया है।

9.00AM- एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने वोट डाला। उन्‍होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि नोटबंदी का इन चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है। हमें आगे बढ़ना चाहिए।

8:54AM- अभिनेत्री शोभा खोटे ने जुहू, अभिनेत्री रेखा ने बांद्रा और गुलजार ने पाली हिल में डाला वोट।

8:27AM – रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के मालिक अनिल अंबानी की पत्नी टीना अंबानी ने कोलाबा स्थित पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि उन्होंने मुंबई शहर के अच्छे काम के लिए वोटिंग की है।

8:08AM- महाराष्ट्र से बाहर होने के चलते ये बॉलीवुड कलाकार नहीं कर पाएंगे वोटिंग। आमिर खान- आउटडोर, ऋतिक रोशन- आउटडोर, अनुपम खेर- केप टाउन, ऋषि कपूर- हांगकांग, जावेद शबाना- बेंगलुरु, अर्जुन कपूर- लंदन, संजय दत्त- आगरा, अजय देवगन- जोधपुर, इमरान हासमी- जोधपुर

07:45AM- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनका परिवार सुबह साढ़े 10 बजे वोट डालने के लिए बांद्रा स्थित नवजीवन हाई स्‍कूल जाएगा।  वहीं मनसे प्रमुख राज ठाकरे और उनका परिवार दादर में बालमोहन विद्या मंदिर, शिवाजी पार्क में सुब‍ह साढ़े नौ बजे वोट डालेगा। मुंबई कांग्रेस प्रमुख संजय निरुपम अंधेरी में मतदान करेंगे तो केंद्रीय मंत्री व आरपीआई पार्टी के प्रमुख रामदास अठावले दोपहर में बांद्रा स्थित नवजीवन हाई स्‍कूल में वोट डालने जाएंगे।

07:30AM- बीएमसी (बृहन्‍मुंबई म्‍यूनिशिपल कॉर्पोरेशन) और पुणे म्‍यूनिशिपल कॉर्पोरेशन में मतदान शुरू हो चुका है। बीएमसी में कुल 227 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। पिछली बार यहां 44 प्रतिशत वोट डाले गए थे। वहीं पुणे में 162 सीट के लिए मतदान जारी है।

07:20 AM- बीएमसी में 20 साल से राज कर रही शिवसेना और भाजपा पहली बार आमने-सामने हैं। दोनों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर गठबंधन टूट गया था। इसके चलते दोनों दलों के राष्‍ट्रीय नेता भी चुनाव प्रचार भी उतरे थे। बता दें कि बीएमसी देश की सबसे अमीर महानगरपालिका है।

कई कॉर्पारेट फर्मों ने ऑफिस के टाइम में ढील दी है, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग अपना वोट डाल सकें। वोटों की गिनती और नतीजों की घोषणा 23 फरवरी को की जाएगी। बीएमसी चुनावों में मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), शिवसेना, भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), नेशनलिस्‍ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस), समाजवादी पार्टी, बसपा व अन्‍य के बीच हो रहा है। बीएमसी की 227 सीटों के लिए, कुल 2,275 उम्‍मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 1,190 पुरुष, 1084 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर शामिल हैं। बीएमसी के चुनावी विभाग द्वारा जारी आखिरी लिस्‍ट के अनुसार, एशिया के सबसे अमीर नगर निकाय में सत्‍ता हथियाने के लिए 13 राजनैतिक दलों के बीच टक्‍कर हो रही है। वहीं, पुणे नगर निगम की 162 सीटों के लिए 1,102 उम्‍मीदवारों के बीच मुकाबला है। 2012 में यहां से एनसीपी को 51, एमएनएस को 29, कांग्रेस को 28, बीजेपी को 26 और शिवसेना को 15 सीटें मिली थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.