ताज़ा खबर
 

सारे रिकॉर्ड तोड़ महाराष्ट्र में भीरा बनी देश की सबसे गर्म जगह, 46.5 डिग्री तक पहुंचा तापमान

मंगलवार को इंदौर में गर्मी का 11 साल का ओर जयपुर में 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया
शिमला में गर्मी का सात साल का रिकॉर्ड टूटा है।

जैसे-जैसे ग्रीष्म ऋतु का आगमन हो रहा है, उससे ज्यादा तेजी से देश के अधिकतर इलाकों में तापमान बढ़ रहा है, खासकर महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्य में। उत्तरी दिशा से सूखी और गर्म हवाओं के लगातार चलने से तटीय महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में लू जैसी स्थिति पैदा हो गई है। बढ़ती गर्मी का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि महाराष्ट्र के भीरा में गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया। मंगलवार सुबह 08:30 बजे से 24 घंटे की अवधि में भीरा में तापमान रिकॉर्ड 46.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह देश में सबसे गर्म जगह रही। इसके अलावा शिमला में गर्मी का सात साल का रिकॉर्ड टूटा है। यहां पारा 25 डिग्री के पार हो गया है। मंगलवार को इंदौर में गर्मी का 11 साल का ओर जयपुर में 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया। इंदौर में पारा 40.4 और जयपुर में 41 डिग्री पर जा पहुंचा।

भीरा में साल की इस महीने में इतना तापमान अब से पहले कभी नहीं पहुंचा था। मार्च महीने में यहां अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता था। 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान शहर के सामान्य तापमान से 7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। माना जा रहा है कि आने वाले 2-3 दिन गर्म हवाए चलती रहेंगी। इसके बाद हवा में थोड़ी नमी आने की उम्मीद है, जिसके कारण तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है। गर्म हवाओं के मद्देनजर स्थानीय लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। लोगों से कहा गया है कि वो दोहर के समय बाहर ना निकलें। ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें।

गौरतलब है कि पिछले 115 साल में 2016 देश का सबसे गर्म साल रहा था। हालांकि अनुमान है कि 2017 में भी लोगों को सामान्य से ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने इस साल मानसून पूर्व के महीनों (मार्च से मई तक) के संभावित मौसम का हाल जारी करते हुए कहा है कि इस दौरान देश के लगभग सभी हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। वहीं उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान के सामान्य से कुछ ज्यादा ही अधिक रहने की संभावना है।

गुड़गांव: शिवसैनिकों ने बंद करवाई 500 से ज्यादा चिकन और मीट की दुकानें, नवरात्रि का दिया हवाला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.