ताज़ा खबर
 

पूरे मुंबई में मिलेगी फ्री वाईफाई, 500 हॉटस्‍पॉट शुरू, 700 और आएंगे

मुंबई को भारत का पहला वाई-फाई शहर बनाने की महाराष्ट्र सरकार की योजना का पहला चरण शुरू हो गया है
सांकेतिक तस्वीर।

मुंबई को भारत का पहला वाई-फाई शहर बनाने की महाराष्ट्र सरकार की योजना का पहला चरण शुरू हो गया है। 8 जनवरी तक 6 दिन चले वाईफाई के ट्रायल के बाद 9 जनवरी को इसे शुरू कर दिया गया है। प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग के समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुंबई में अलग-अलग 500 जगहों पर वाईफाई हॉटस्पॉट शुरू कर दिए गए हैं। मुंबई वाईफाई देश की सबसे बड़ी पब्लिक वाईफाई सर्विस है और दुनिया में भी सबसे बड़ी वाईफाई सर्विस में से एक है।

उन्होंने कहा, “जैसा कि वादा किया गया था 1 मई 2017 तक 1200 वाईफाई हॉटस्पॉट शुरू कर दिए जाएंगे। इसके अलावा हम कनेक्टिविटी और स्पीड को भी लगातार मोनिटर करेंगे। हम मुंबई निवासियों को अच्छा अनुभव देने के लिए प्रतिवद्ध हैं और उनकी समस्या को प्राथमिकता से हल किया जाएगा। 2 जनवरी से 8 जनवरी तक वाईफाई का ट्रायल पीरियड चलाया गया था, जिस दौरान शहर भर के 23 हजार यूजर्स ने साइनअप किया और 2 टीबी से ज्यादा डेटा डाउनलोड किया गया।”

फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के डिजिटल सशक्तिकरण के संबंध में यह उनकी सरकार का महत्वपूर्ण कदम है। बता दें कि पिछले साल अगस्त माह में सीएम फडणवीस ने मुंबई में 1 मई 2017 से पहले 1200 वाईफाई हॉट स्पॉट लगाने की घोषणा की थी और कहा था कि इन वाईफाई की स्पीड 20 mbps की होगी। यह मुख्यत: गेटवे ऑफ इंडिया और गिरगांव चौपाटी जैसे पर्यटन स्थल पर होंगे। इसके अलावा ऐसे स्लम इलाकों में भी इन्हें लगाया जाएगा जहां मोबाइल नेटवर्क की समस्या रहती है। स्कीम के तहत, पहले 30 मिनट या फिर पहला 1 जीबी डेटा मुफ्त रहेगा। इसके बाद वाईफाई के इस्तेमाल पर चार्ज देना होगा।

नोटबंदी: RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने संतोषजनक जवाब न दिए, तो पीएम मोदी को तलब कर सकती है संसदीय समिति

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Chanakya sharma
    Jan 9, 2017 at 11:20 am
    What a joke ? In navi mumbai at CBD Belapur Bus dept. connect Wi-Fi for 7 days by NNMC in the month Aug 2016 but till to-day no repair and start . Only for commission equipment install same as also install for commission Public address system . This is the waste of public money .
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग