ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद ने भारत आकर दो महीने में घटाया 262 किलोग्राम वजन

अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 18 अप्रैल को इमान का वजन मापा गया था जिसमें उसका वजन 242 किलोग्राम आया।
इमान बढ़े वजन के कारण कई बीमारियों की चपेट में आ गई थीं। (Photo Source: Video Grab)

दुनिया की सबसे वजनी महिला मानी जा रही मिस्र निवासी इमान अहमद ने करीब 262 किलोग्राम वजन कम कर लिया है। इमान वजन घटाने के इलाज के लिए भारत आई हुई हैं। उनका इलाज महाराष्ट्र के मुंबई स्थित सेफी अस्पताल में डॉ मुफज्जल लकड़ावाला के नेतृत्व वाली एक टीम कर रही है। इमान जब भारत आई थी तब उनका वजन 504 किलोग्राम मापा गया था। अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 18 अप्रैल को इमान का वजन मापा गया, जिसमें उनका वजन 242 किलोग्राम आया। डॉ लकड़ावाला ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भारत आने के दो महीने के अंदर इमान ने अपना आधा वजन कम किया है।

इमान के परिजनों ने डॉक्टरों को बताया था कि जब वह काफी छोटी थी तो उसका हाथी रोग वाला निदान किया गया था, जिसके कारण उसके अंग और शरीर फूलता चला गया। इमान बढ़े वजन के कारण कई बीमारियों की चपेट में आ गई। इमान को दौरे पड़ने लगे, उसका बल्ड प्रैशर हाई रहने लगा और उसको सुगर की बीमारी समेत अन्य कई बीमारी हो गईं। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि इतना वजन कम करने के बाद इमान थोड़ा बैठने लगी है अगली सर्जरी करने के बाद वह चलने भी लगेगी।

आपको बता दें कि बैरिएटरिक सर्जरी एक तरह की पेट की चर्बी को सिकोड़ने वाली बायपास सर्जरी है जो कि बढ़े हुए वजन को कम करने का काम करती है। हमारे देश में देखा जाए तो यह आम बात है जहां पर काफी लोगों का वजन समान्य रूप से बढ़ा हुआ होता है। खासकर शहरों में रहने वाले लोग मोटापे के शिकार होते हैं और बढ़े वजन के कारण वे कई बीमारी से ग्रस्त होते हैं।

जहां एक तरफ दुनिया की आबादी के एक बड़े हिस्से को खाने के लिए भरपेट अन्न नहीं मिल रहा और वह भुखमरी से अभिशप्त रहने या अधपेट रह कर जीवन गुजारने को विवश है, तो वहीं दूसरी तरफ इसी दुनिया की आबादी के एक दूसरे बड़े हिस्से में बढ़ रहा मोटापा धीरे-धीरे इसके लिए एक बड़ा संकट बनता जा रहा है। यह बात चौंकाने वाली अवश्य है, पर सच है कि आज मोटापा दुनिया के लिए धूम्रपान और आतंकवाद के बाद तीसरा सबसे बड़ा संकट बन चुका है। इस तथ्य का खुलासा मैकेंजी ग्लोबल इंस्टीट्यूट (एमजीआइ) द्वारा पिछले साल जारी की गई एक अध्ययन-रिपोर्ट से हुआ था।

 

देखिए वीडियो - सलमान खान से मिलना चाहती है दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग