ताज़ा खबर
 

लातूर निकाय चुनाव: आजादी के बाद पहली बार हारी कांग्रेस, देवेन्द्र फडणवीस ने दिलाई भाजपा को बड़ी जीत

Latur Corporation Election 2017: साल 2012 में हुए चुनाव में कांग्रेस को 49, एनसीपी को 13 और शिवसेना को 6 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी के हाथ एक भी सीट नहीं आई थी।
चुनाव में जीत के बाद मुंबई के भाजपा कार्यालय में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को मिठाई खिलाते मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेल्कर। (पीटीआई फोटो)

महाराष्ट्र के लातूर महानगरपालिका चुनाव के रुझानों और नतीजों ने सबको चौंका दिया है। आजादी के बाद पहली बार वहां से कांग्रेस का सफाया हुआ है। अब तक इस महानगरपालिका पर कांग्रेस का ही कब्जा रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को इस जीत का श्रेय जा रहा है जिन्होंने इस 70 सदस्यीय महानगरपालिका के चुनाव में जमकर प्रचार किया था। पिछले पांच सालों से लातूर सूखा प्रभावित रहा है। बुधवार (19 अप्रैल) को वहां वोटिंग हुई थी।

आज हो रही मतगणना के रुझानों के मुताबिक भाजपा 38 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस पिछड़ती हुई 30 सीटों के आसपास दिख रही है। साल 2012 में हुए चुनाव में कांग्रेस को 49, एनसीपी को 13 और शिवसेना को 6 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी के हाथ एक भी सीट नहीं आई थी।

लातूर के साथ-साथ परभणी और चंद्रपुर महापालिका के लिए भी 19 अप्रैल को वोट डाले गए थे। परभणी में जहां कांग्रेस आगे चल रही है वहीं चंद्रपुर में भी भाजपा आगे चल रही है।  परभणी में कुल 65 सीटें जबकि चंद्रपुर  महापालिका की 66 सीटों पर चुनाव हुए थे। चंद्रपुर में भाजपा 27 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस11, एनसीपी 2 और शिवसेना भी दो सीट पर आगे चल रही है।

फरवरी में हुए बीएमसी, पुणे, नागपुर, नासिक और पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम चुनावों में भी भाजपा का प्रदर्शन अच्छा रहा था। हालांकि कम संख्या होने की वजह से बीएमसी में भाजपा मेयर नहीं बना पाई थी। बीएमसी चुनावों में शिवसेना ने 84 सीटें, भाजपा ने 82 सीटें और कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि राकांपा और राज ठाकरे की मनसे को क्रमश: नौ और सात सीटें मिलीं थीं। इन चुनावों में भाजपा की जीत के पीछे राज्य सरकारों का कामकाज और केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कामकाज को मुख्य वजह बताया जा रहा है। लोगों में भारतीय जनता पार्टी के प्रति आस्था और गहरी हुई है।

वीडियो: मोदी सरकार के आदेश के बाद बीजेपी नेताओं ने हटाई अपनी गाड़ियों से लाल बत्ती

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 5:50 pm

  1. No Comments.
सबरंग