June 27, 2017

ताज़ा खबर
 

महाराष्‍ट्र निकाय चुनाव 2017: सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने नरेंद्र मोदी को दिया भाजपा की जीत का क्रेडिट, शिवसेना के मनोहर जोशी बोले- बीजेपी से गठबंधन नहीं

बृहनमुंबई नगर निगम (बीएमसी) की 227 सीटों के लिए हुए चुनाव में शिवसेना सबसे ज्यादा सीटें जीतकर पहले स्थान पर है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि वह निर्दलीय पार्षदों की मदद से बीएमसी की सत्ता पर काबिज होगी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस।

महाराष्ट्र के मुख्मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार (23 फरवरी) को नगरपालिका चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिली जबर्दस्त कामयाबी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है। निकाय चुनाव में अभूतपूर्व सफलता से खुश फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘चुनावी परिणाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशानिर्देशों का नतीजा है। मैं इस जीत के लिए महाराष्ट्र की जनता को धन्यवाद देता हूं।’ इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता लगातार ‘भारत माता की जय’ नारे लगाते रहे।

महाराष्ट्र के मुख्मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नगरपालिका चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिली जबर्दस्त कामयाबी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है। निकाय चुनाव में अभूतपूर्व सफलता से खुश फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘चुनावी परिणाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशानिर्देशों का नतीजा है। मैं इस जीत के लिए महाराष्ट्र की जनता को धन्यवाद देता हूं।’ इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता लगातार ‘भारत माता की जय’ नारे लगाते रहे। इसके साथ ही फड़णवीस ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जिस पारदर्शिता का चलन शुरू किया उसे अपनाने के लिए मैं महाराष्ट्र की जनता का आभारी हूं। भाजपा की यह बड़ी जीत पारदर्शिता के एजंडे की बदौलत है।’

वहीं दूसरी ओर शिवसेना नेता मनोहर जोशी ने कहा है कि उनकी पार्टी भाजपा से गठबंधन नहीं करेगी। गुरुवार दोपहर को मातोश्री से निकलते हुए मनोहर जोशी ने कहा, ‘हम भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करने जा रहे हैं, लेकिन अंतिम फ़ैसला पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ही लेंगे।’ शिवसेना के वरिष्ठ नेता अनिल परब ने कहा कि पार्टी स्वतंत्र तौर पर अकेले ही बीएमसी में आने की बात कर रही थी। अनिल परब बोले, ‘कुछ सीटों पर बहुत ही कम अंतर से शिवसेना को हार का सामना करना पड़ा है। फिर भी बीएमसी के 84 सीटों पर हम विजयी हुए हैं।’

महाराष्ट्र निकाय चुनाव : मुंबई में शिवसेना बराबरी पर, अन्य जगह भाजपा आगे

बृहनमुंबई नगर निगम (बीएमसी) की 227 सीटों के लिए हुए चुनाव में शिवसेना सबसे ज्यादा सीटें जीतकर पहले स्थान पर है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि वह निर्दलीय पार्षदों की मदद से बीएमसी की सत्ता पर काबिज होगी। गुरुवार को हुई मतगणना के शुरुआती दौर में लग रहा था कि शिवसेना अकेले बहुमत का आंकड़ा छू लेगी, जिसका शिवसैनिकों ने जश्न भी मनाया। लेकिन मतगणना पूरी होने के बाद शिवसेना मात्र 84 सीटों तक सिमट गई, जबकि भाजपा ने 81 सीटों पर जीत दर्ज की।

सामान्य बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 114 पार्षदों की जरूरत है। महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनाव में भाजपा ने बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं शिवसेना ने ठाणे में जीत दर्ज की है। मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा कि पार्टी में मुंबई में 81 सीटें जीती हैं और उसके पास चार निर्दलीय पार्षदों का समर्थन है और इसलिए वह महापौर की कुर्सी के लिए दावा करने की स्थिति में है। उन्होंने कहा, “यह भाजपा की ऐतिहासिक जीत है..हमारे पास शिवसेना से केवल तीन सीटें कम हैं..इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के विकास के एजेंडे को जाता है।”

उल्लेखनीय है कि शिवसेना ने निकाय चुनाव से पहले भाजपा से गठबंधन तोड़ लिया था और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बहुमत न मिलने पर कम से कम 100 सीटों पर जीत दर्ज करने की उम्मीद जताई थी। बीएमसी का सालाना बजट साल 2016-17 के लिए 37,000 करोड़ रुपये है। मुंबई में कांग्रेस को करारा झटका लगा है। हार की जिम्मेदारी लेते हुए मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरूपम ने इस्तीफा दे दिया है। राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) को सात सीटें, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को नौ सीटें तथा मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) को तीन सीटें मिली हैं। महाराष्ट्र के अन्य शहरों में भाजपा को जोरदार बढ़त मिली है।

भाजपा पुणे नगर निगम में जीत की ओर बढ़ रही है, जिससे राकांपा दूसरे नंबर पर चली गई है। पुणे में शिवसेना, मनसे तथा कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। पुणे के निकट पिंपरी-चिंचवाड़ नगर निगम में भाजपा तथा राकांपा के बीच जबरदस्त मुकाबला है, जहां भाजपा 27, जबकि राकांपा 21 सीटों पर आगे चल रही है। शिवसेना कुल 131 सीटों वाले ठाणे नगर निगम पर अपना कब्जा बरकरार रखने की तरफ बढ़ रही है। कुल 151 सीटों वाला नागपुर नगर निगम भाजपा के खाते में जाता दिख रहा है, जहां भाजपा 70 सीटों पर, कांग्रेस 20 तथा राकांपा तथा शिवसेना एक-एक सीटों पर आगे चल रही है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा कि नासिक में भाजपा 112 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है। भाजपा अमरावती में भी बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

 

BMC चुनाव 2017: शिवसेना-बीजेपी किसी को बहुमत नहीं; कांग्रेस, मनसे रेस से बाहर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on February 23, 2017 7:46 pm

  1. No Comments.
सबरंग