ताज़ा खबर
 

महाराष्‍ट्र: बीजेपी के मंत्री ने अपनी फर्म से विभाग को लीज पर दिलाई जमीन, RTI में खुलासा

सरकारी आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन 31 मार्च, 2017 को महाराष्ट सरकार ने पहली इंस्टॉलमेंट के तौर पर सोसायटी को 58.40 लाख रुपए सैंक्शन किए थे।
Author सोलापुर | October 9, 2017 12:09 pm
महाराष्ट्र के बीजेपी उपाध्यक्ष देशमुख पिछले साल 8 जुलाई को राज्य के कपड़ा मंत्री बने थे।

महाराष्ट्र सरकार के कपड़ा मंत्री सुभाष देशमुख से जुड़ी कंपनी लोकमंगल ग्रुप कॉपरेटिव सोसायटी की गार्मेंट यूनिट से किराए का फायदा ले रही है, जिसे वित्तीय योजना के तहत सेट किया गया था। सुभाष देशमुख की फर्म से विभाग को किराए पर दी गई इस जमीन का खुलासा सूचना का अधिकारी के तहत हुआ है। रिकॉर्ड के मुताबिक देशमुख द्वारा सरकारी स्कीम के तहत गार्मेंट यूनिट को वित्तीय सहायता दी गई थी जबकि उनके अधिकारी यह बात पहले ही उठा चुके थे कि इस सरकारी स्कीम के संचालन के विपरीत सोसायटी का मालिकाना हक नहीं होगा जिस पर गार्मेंट यूनिट का निर्माण किया गया है।

महाराष्ट्र के बीजेपी उपाध्यक्ष देशमुख पिछले साल 8 जुलाई को राज्य के कपड़ा मंत्री बने थे। सोसायटी द्वारा सोलापुर स्थित देशमुख की कंपनी प्रेषक महिला कपड़ा गार्मेंट उद्योगिक उत्पादक कोपरेटिव सोसायटी लिमिटी़ड को किराए पर लिया था। इस कंपनी को विद्या लोलगे चलाती हैं जो कि विपक्षी पार्टी एनसीपी के महिला विंग की उपाध्यक्ष हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन 31 मार्च, 2017 को महाराष्ट सरकार ने पहली इंस्टॉलमेंट के तौर पर सोसायटी को 58.40 लाख रुपए सैंक्शन किए थे। यह रकम नेशनल कॉपरेटिव डिवेलपमेंट कॉपरेशन के तहत आने वाली स्कीम डिवेलपमेंट ऑफ पावरलूम कॉपरेटिव के तहत सैंक्शन किया गया था।

आंकड़ों में यह भी दिखाया गया है कि इस जगह पर एक एकड़ जमीन कृषि हेतु लोकमंगल डिवेलपर्स द्वारा ली गई है जो कि लोकमंगल ग्रुप का ही हिस्सा है। सोसायटी द्वारा किराए पर ली गई इस जमीन का सालाना किराया 2 लाख रुपए है। जब इस बारे में इंडियन एक्प्रेस ने देशमुख से संपर्क किया गया तो उन्होंने ऐसी कोई भी बात होने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि विभाग ने सोसायटी की मदद की जो कि योजना का हिस्सा था ताकि इलाके को कपड़ा बनाया जा सके और ग्रामीण लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके। वहीं प्रेषक कंपनी की चेयरपर्सन विद्या लोलगे ने कहा कि छह महीनों में गार्मेंट यूनिट काम शुरु कर दे गी और करीब 350 महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग