December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

स्कूली बच्चों ने तैयार किया 2000 का ‘जाली’ नोट, 200 का सामान खरीद ले आए असली 1800

2000 रुपए के नए नोट को फोटोकॉपी करके उन्हें मार्केट में चलाने की पहले भी एक-दो घटनाएं सामने आई हैं।

2000 रुपए के नोट दिखाता एक युवक। (Photo Source: AP) चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

मध्यप्रदेश में 200 रुपए के नए नोट की फोटोकॉपी करके सामान खरीदने का मामला सामने आया है। आरोप स्कूल के चार बच्चों पर हैं। चारों छात्रों ने इस जाली नोट से एक मिल्क पार्लर वाले को चूना लगाया है। नकली नोट देकर मिल्क पार्लर से बच्चों ने मिल्क प्रोडेक्ट्स खरीदे थे और बाकी खुले रुपए लेकर चले गए।

रिपोर्ट्स में पुलिस के हवाले से लिखा गया है कि बच्चे सुबह करीब छह बजे अपने स्कूल जा रहे थे, तभी उन्होंने मिल्क पार्लर से जाली नोट से खरीदारी की। बच्चों ने दो सौ रुपए का सामान खरीदा और बाकी 1800 रुपए खुले लेकर चले गए। जिस दुकानदार ने यह 2000 रुपए का नया नोट लिया था, उसे दोपहर में शक हुआ। उसके बाद उसने अपने बेटे से इस बारे में कहा। दोनों बैंक की ब्रांच में गए, जहां बैंक अधिकारियों ने बताया कि यह नोट नए नोट से कलर फोटोकॉपी किया गया है। इसके बाद दुकानदार ने पुलिस में मामला दर्ज करवाया है।

फोटोकॉपी करके 2000 रुपए का नया नोट चलाने के पहले भी एक दो मामले सामने आए थे। कर्नाटक से एक व्‍यक्ति को 2,000 रुपए के नोट की कलर फोटोकॉपी से भुगतान करते पकड़ा गया था। इसके साथ ही तेलंगाना के महबूबाबाद जिले में दो युवाओं को 2000 के नए नोटों की फोटोकॉपी फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। महबूबाबाद ग्रामीण सर्किल के इंस्‍पेक्‍टर कृष्‍णा रेड्डी के मुताबिक, महूबबाबाद के कुरावी मंडल इलाके में एक कलर फोटोकॉपी सेंटर चलाने वाले एक युवा ने 2000 के नए नोट की चार कॉपी बनाई थी। उसने एक फोटोकॉपी प्रदीप नाम के शख्‍स को एक्‍सचेंज करने या बाजार से कुछ खरीदारी करने के लिए दी।

इंस्‍पेक्‍टर ने कहा, ”शुरुआती जांच के आधार पर पता चला है कि जो युवक फोटोकॉपी सेंटर चला रहा था क‍ि उसने प्रदीप को बताया कि वे 2,000 रुपए के नए नोटों को एक्‍सचेंज करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। पुलिस के मुताबिक, प्रदीप ने अपने रिश्‍तेदार की बाइक उठाई और 500 रुपए का पेट्रोल भराया। रकम चुकाने के लिए उसने 2000 रुपए के नोट की कलर फोटोकॉपी दी। पेट्रोप पंप कर्मचारियों को शक हुआ तो उन्‍होंने पुलिस को खबर कर दी।

European Union, EU Currency note, EU Demonetisation, EU India, European Union GST, Indian Economy नई दिल्ली में एक बैंक के बाहर एक रशियन पर्यटक 2000 रुपए का नया नोट दिखाती हुई। (AP Photo/Manish Swarup/10 Nov, 2016)

वीडियो में देखें- 2000 का नया नोट असली है या नकली? कलर टेस्ट करके ऐसे पहचानें

वीडियो में देखें- शीतकालीन सत्र: सीताराम येचुरी ने कहा- “2000 रुपए के नोट से भ्रष्टाचार दोगुना हो जाएगा”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 18, 2016 11:14 am

सबरंग