ताज़ा खबर
 

“दूसरी तरफ से हो रही फायरिंग, घेर के करदो काम तमाम”, सामने आया भोपाल एनकाउंटर का ऑडियो

यह दो ऑडियो क्लिप करीब नौ मिनट की हैं, जिसके अंत में तालियों की आवाज आती है। इसमें पुलिसवाला अपने एक सीनियर अधिकारी से कह रहा है,"पटेल साहब, निपटा दो।"
Author November 4, 2016 11:52 am
एनकाउंटर में मार गिराए सिमी सदस्यों के शवों के पास जांच करते पुलिस अधिकारी। (Photo Source: PTI)

भोपाल की सेंट्रल जेल से फरार होने वाले 8 सिमी सदस्यों और पुलिस मुठभेड़ में उनके मार गिराए जाने के 4 दिन बाद गुरुवार को दो ऑडियो क्लिप सामने आई हैं। यह ऑडियो कथित तौर पर मुठभेड़ के समय पुलिसवालों के बीच हुई बातचीत की है। इसमें एक पुलिस वाला कह रहा है, “घेर के करदो पूरा काम तमाम।” क्लिप में एक पुलिसवाला अपनी टीम को कहता सुनाई पड़ रहा है कि “दूसरी तरफ से भी फायरिंग शुरू हो गई है और टीम को सही पोजिशन लेनी चाहिए।” साथ ही वह वायरलेस पर बातचीत करने की जगह फोन का इस्तेमाल करने को कहता है और बताता है कि पुलिस टीम जल्द ही वहां पहुंच रही है।

31 अक्टूबर को हुई इस मुठभेड़ के चंद घंटों के अंदर आई वीडियो क्लिप के बाद अब यह ऑडियो टेप्स घटना को लेकर पुलिस के आधिकारिक बयान पर कई तरह के सवाल खड़े करती है। ऑडियो क्लिप के बारे में पूछने पर पुलिस ऑपरेशन की जांच कर रहे एसपी (CID) अनुराग शर्मा ने क्लिप के बारे में कुछ भी कहने से मना कर दिया। उन्होंने हमारे सहयोगी द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “हम अपनी जांच में हर पहलु को रखेंगे।” हालांकि उन्होंने कहा कि अभी तक उन्होंने ऑडियो क्लिप सुनी नहीं है।

भोपाल एनकाउंटर: सामने आए नए ऑडियो क्लिप में कहा गया- “घेर के कर दो काम तमाम”

यह दो ऑडियो क्लिप करीब नौ मिनट की हैं, जिसके अंत में तालियों की आवाज आती है। इसमें पुलिसवाला अपने एक सीनियर अधिकारी से कह रहा है,”पटेल साहब, निपटा दो।” एक समय पर शख्स कहता सुनाई पड़ रहा है कि जल्दी खत्म करो क्योंकि एक सीनियर अफसर आ रहे हैं। ऑडियो में पुलिस वाले आरोपियों को मार गिराने पर खुशी जाहिर करते और एक दूसरे को बधाई देते भी सुनाई पड़े।

ऑडियो क्लिप वायरलेस सेट पर कंट्रोल रूम और ऑपरेशन में जुटे पुलिसवालों के बीच हुई बातचीत का प्रतीत होता है। इसमें कुछ पुलिस ऑफिसर को नाम से बुलाया गया वहीं कुछ के लिए माइक1 और माइक2 कोड का इस्तेमाल किया गया। एक आवाज आती है- “पांच तो मर गए हैं, तीन अभी भी जिंदा हैं। उन्हें गोली मारने की जरूरत है।” जिसके जवाब में बोला जाता है- “निपटा दो सब।” कुछ ही देर में अपडेट आता है कि सभी आठ लोगों को मार दिया गया है।  इसके बाद जश्न मनाया जाता है। आवाज आती है “सर, बधाई हो, आठों मारे गए है डीएसपी क्राइम ने बताया। “बहुत बढ़िया, बहुत बढ़िया,” “उन्हें बता दिया गया है,” “हम वहां पहुंच रहे हैं।”

भोपाल मुठभेड़ सामने आया कथित वीडियो-

ऑडियो की बातचीत में यह भी कहते सुनाई पड़ रहे हैं, “आगे बढ़ो, बिलकुल नहीं पीछे हटना है। और जितने चार्ली हैं उनको भी बताओ, घेर के करदो पूरा काम तमाम।” बता दें कि सिमी के 8 सदस्य सोमवार तड़के ड्यूटी पर मौजूद हेड कॉन्स्टेबल को मारकर भोपाल की सेन्ट्रल जेल से फरार हो गए थे।  सोमवार दोपहर सभी 8 सदस्यों को पुलिस ने एक मुठभेड़ में मार गिराया था। पुलिस ने बताया कि फरार कैदियों के पास हथियार भी थे। आतंकियों की फायरिंग के बदले पुलिस ने आत्मरक्षा में फायरिंग की और क्रॉस फायरिंग में सभी फरार कैदी मारे गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग