ताज़ा खबर
 

मप्र में देश का पहला डायमंड खनिज ब्लॉक नीलाम

हातुपुर खनिज ब्लॉक 133.50 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। इस ब्लॉक में 106 करोड़ रुपए मूल्य से 22.31 फीसद अधिक की बोली प्राप्त हुई है।
Author भोपाल | October 9, 2016 06:23 am
हीरा।

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में कंपोजिट लाइसेंस के लिए नीलामी में रखे गए हातुपुर डायमंड मिनरल ब्लॉक की ई-नीलामी सफल रही है। यह ब्लॉक देश में नीलाम होने वाला प्रथम हीरा खनिज का ब्लॉक है। इसमें 106 करोड़ रुपए मूल्य के हीरा खनिज का भंडार है। प्रदेश के खनिज साधन सचिव मनोहर दुबे ने शुक्रवार को बताया कि यह हीरा ब्लॉक 12 जनवरी, 2015 से प्रभावशील खान व खनिज (विकास व विनियमन) अधिनियम 1957 व इसके तहत बनाए गए नियमों के तहत पारदर्शी तरीके से इस ब्लाक की ई-नीलामी की गई। नीलामी में उच्चतम बोली बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड ने लगाई। उन्होंने बताया कि नीलामी में रूंगटा माइन्स लिमिटेड, त्रिवेणी अर्थमूवर्स प्राइवेट लिमिटेड, पुष्पांजलि ट्रेडविन प्राइवेट लिमिटेड व बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि हातुपुर खनिज ब्लॉक 133.50 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। इस ब्लॉक में 106 करोड़ रुपए मूल्य से 22.31 फीसद अधिक की बोली प्राप्त हुई है। इसके फलस्वरूप उच्चतम बोलीकर्ता इस क्षेत्र में प्राप्त होने वाले हीरा खनिज की रॉयल्टी के साथ-साथ उसके मूल्य का 22.31 फीसद की राशि राजस्व भागीदारी के रूप में अतिरिक्त देगा। उन्होंने बताया कि इस प्रकार ब्लॉक से हीरा खनिज के उत्खनन के दौरान देय रॉयल्टी कुल 11 करोड़ रुपए व राजस्व भागीदारी के रूप में अतिरिक्त राजस्व लगभग 25 करोड़ भी लीज अवधि के दौरान प्राप्त होना संभावित है।

दुबे ने बताया कि इस खनिज ब्लॉक में विस्तृत श्रेणी (जी-3) का पूर्वेक्षण कार्य हुआ है, जिसमें कंपोजिट लाइसेंस के तहत उच्चतम बोलीदाता को इस क्षेत्र में सबसे पहले पूर्वेक्षण कार्य करना होगा। उन्होंने बताया कि नीलामी एमएसटीसी लिमिटेड की ओर से पारदर्शी व सुव्यवस्थित रूप से की गई। नीलामी प्रक्रिया में एसबीआइ कैपिटल मार्केट लिमिटेड, नई दिल्ली को ट्रांजेक्शन एडवाइजर नियुक्त किया गया था। प्रदेश के खनिज सचिव ने बताया कि मध्य प्रदेश राज्य भारत सरकार की ओर से नीलामी के बनाए गए प्रावधानों का पालन करते हुए हीरा ब्लॉक की सफल नीलामी करने वाला प्रथम राज्य बन गया है। प्रदेश का खनिज विभाग भविष्य में अन्य खनिजों के ब्लॉक नीलाम करने की दिशा में भी कार्य कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग