ताज़ा खबर
 

मध्यप्रदेश: जबलपुर में एक मंजिला मकान को जैक के जरिए जमीन से डेढ़ फीट ऊपर उठाया गया

मुकेश लाम्बा ने हाउसिंग बोर्ड से मकान खरीदने के बाद 2006 में इसे रेनोवेट तो करवा लिया था, लेकिन पानी भरने की समस्या से निजात नहीं मिल रही थी।
मुकेश लाम्बा ने बने बनाए मकान को ऊपर उठाने का काम हरियाणा के राजेश कुमार को दिया।

मध्यप्रदेश के जबलपुर के धनवंतरी नगर में 2600 वर्गफीट में बने एक मंजिला मकान को जमीन से डेढ़ से दो फीट तक ऊपर उठाया गया है। बताया जा रहा है मकान मालिक मुकेश लाम्बा पिछले काफी समय बारिश का पानी घर में भर जाने से काफी परेशान थे। मुकेश लाम्बा के घर के सामने बनी सड़क की ऊंचाई मेन गेट से ज्यादा होने की वजह से उनके घर में बारिश का पानी भर जाता था जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है।

इसी परेशानी के चलते उन्होंने मकान को जमीन से ऊपर उठवाने का फैसला लिया। वहीं मुकेश लाम्बा ने बने बनाए मकान को ऊपर उठाने का काम हरियाणा के राजेश कुमार को दिया। मकान मालिक मुकेश के मकान को ऊपर उठाने के काम में कुशल मिस्त्री और इंजिनियर्स लगे हुए हैं। फिलहाल 400 जैक के जरिये 2600 वर्गफीट में बने एक मंजिला मकान को जमीन से डेढ़  फीट तक ऊपर उठा दिया गया है।

हरियाणा से आई टीम ने कुछ दिनों पहले मकान को ऊपर उठाने का काम शुरू किया था। अभी यह टीम करीब 10 से 15 दिन और काम करेगी, क्योंकि मकान को 6 फीट की ऊंचाई तक उठाया जाना है। मकान को ऊपर उठाने के लिए फर्श को खोदकर नींवों को साइड से उखाड़कर दासे की बनी एक पट्टी पर रखा गया और पट्टी के नीचे लोहे के एंगल फंसाए गए।समूचे एंगलों को वेल्डिंग करके एक समान बेस तैयार किया गया और उसके नीचे जैक लगाए।जैक को लीवर से चलाने के लिए 20 एक्सपर्ट लगे हैं जो हेड की कमांड मिलने के बाद एक साथ सभी जेक को आधा-आधा इंच ऊपर उठाते हैं।

दरअसल, मुकेश लाम्बा ने हाउसिंग बोर्ड से मकान खरीदने के बाद 2006 में इसे रेनोवेट तो करवा लिया था, लेकिन पानी भरने की समस्या से निजात नहीं मिल रही थी। जिससे वह काफी परेशान थे इसकी के चलते उन्होंने राजेश कुमार से संपर्क किया। हरियाणा के हिसार जिले के राजेश कुमार की मानें तो वह पिछले 10 सालों से यही काम कर रहे हैं। उन्होंने हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में 350 से ज्यादा मकानों को जैक के जरिए ऊपर उठा चुके हैं और किसी भी मकान में कोई नुकसान नहीं हुआ।

वीडियो:मध्य प्रदेश: नोटबंदी गाने पर जमकर नाचे भाजपा विधायक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.