ताज़ा खबर
 

मध्य प्रदेश में एक और किसान ने जहर खाकर दी जान, 15 दिनों में 22वीं मौत

सीहोर जिला, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह जिला है और इसमें आठ जून से लेकर अब तक प्रदेश में सबसे ज्यादा छह किसानों ने आत्महत्या की है।
Author June 23, 2017 17:00 pm
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (इंडियन एक्सप्रेस ग्राफिक्स)

मध्य प्रदेश में कर्ज से परेशान और एक किसान ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली है, जिसके बाद मध्यप्रदेश में पिछले एक पखवाडे में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। पुलिस से मिली ताजा रिपोर्ट के अनुसार, छतरपुर जिले के बीजापुर पुलिस थानांतर्गत पाली गांव के किसान रघुवीर यादव (27) ने जहर खाकर खुदकुशी की है। रघुवीर ने 21 जून को जहर खाया और उसे बेहतर उपचार हेतु छतरपुर जिला अस्पताल से ग्वालियर ले जाया जा रहा था, लेकिन उसने रास्ते में ही कल शाम दम तोड़ दिया। हालांकि, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एस पी दोहरे ने दावा किया कि रघुवीर ने पारिवारिक विवाद के कारण आत्महत्या की है।

दोहरे ने कहा कि कुछ दिन पहले रघुवीर के पिताजी देशपत यादव ने अपने बेटों रघुवीर एवं मुंशी यादव के खिलाफ परेशान करने की शिकायत दर्ज की थी। इस परिवार में संपत्ति के बंटवारे को लेकर विवाद था। वहीं, दूसरी ओर रघुवीर के बडे भाई मुंशी यादव ने कहा कि मेरा भाई कर्ज के कारण तनाव में था और इसी के चलते उसने आत्महत्या की है। उसने परिवार में कोई विवाद होने से इंकार किया है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के किसान अपनी उपज के वाजिब दाम और कर्ज माफी सहित 20 मांगों को लेकर एक जून से 10 जून तक आंदोलन पर थे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने प्रदेश में हिंसा, आगजनी, तोड़फोड़ एवं लूटपाट की घटनाएं हुईं।

मंदसौर जिले में 6 मई को किसान आंदोलन के दौरान पुलिस गोलीबारी में पांच किसानों के मारे जाने के बाद प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में कई घोषणाएं करने के बावजूद भी इन 22 किसानों ने खुदकुशी की। पिछले 24 घंटों में इस एक किसान द्वारा खुदकुशी करने से पहले आठ जून से लेकर 22 जून तक 20 अन्य किसानों ने भी मध्य प्रदेश के सीहोर, होशंगाबाद, विदिशा, रायसेन, बालाघाट, बडवानी, छतरपुर, सागर, छिन्दवाडा, धार एवं शिवपुरी जिलों में कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या की है।

सीहोर जिला, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह जिला है और इसमें आठ जून से लेकर अब तक प्रदेश में सबसे ज्यादा छह किसानों ने आत्महत्या की है।

देखिए वीडियो - किसान आंदोलन: आरएसएस नेता ने ही कर रखा है शिवराज सरकार की नाक में दम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.