ताज़ा खबर
 

लोगों से 14.5 पर्सेंट FAT TAX वसूलेगी केरल की वामपंथी सरकार

यह नियम मैक्‍डोनल्‍ड, डॉमिनोस जैसी फूड चेन्‍स पर लागू होगा। सरकार जल्‍द ही इस पॉलिसी के नियम कायदे तय करके इसे लागू करेगी।
Author नई दिल्‍ली | July 8, 2016 17:06 pm
सरकार के इस फैसले से पिज्‍जाा, बर्गर परोसने वाले फूड चेन्‍स पर असर पड़ेगा।

केरल की लेफ्ट सरकार उन रेस्‍तरां पर साढ़े 14 पर्सेंट का ‘फैट टैक्‍स’ लगाने का फैसला किया है जो बर्गर, पिज्‍जा, डोनट्स जैसे जंक फूड बेचते हैं। हालांकि, अभी यह टैक्‍स रेस्‍तरां चुकाएगा या इसका भार लोगों पर डाला जाएगा, यह अभी साफ नहीं है। फाइनेंस सेक्रेटरी ने कहा कि फैसला कॉरपोरेट्स पर छोड़ दिया गया। यह नियम मैक्‍डोनल्‍ड, डॉमिनोस जैसी फूड चेन्‍स पर लागू होगा। सरकार जल्‍द ही इस पॉलिसी के नियम कायदे तय करके इसे लागू करेगी।

राज्‍य सरकार ने फैट टैक्‍स लगाने का एलान शुक्रवार को बजट पेश करने के दौरान ही किया। सरकार को उम्‍मीद है कि इससे उसे सालाना 10 करोड़ रुपए की कमाई होगी। बता दें कि मई में सत्‍ता गंवाने से पहले कांग्रेस की अगुआई वाली राज्‍य सरकार ने एक पॉलिसी पेश की थी। इसके जरिए केरल को 10 सालों में एल्‍कॉहल फ्री बनाने की योजना थी। राज्‍य में हजारों बार पहले ही बंद हो चुके हैं। हालांकि, फाइव स्‍टार होटलों को छूट मिली हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.