December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

देश में कैश का संकट, पूर्व बीजेपी मंत्री बेटी की शादी में कर रहे अरबों रुपये खर्च

जनार्दन रेड्डी पर 1200 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का आरोप है। रेड्डी कर्नाटक की बीजेपी सरकार में मंत्री थे।

जनादर्न रेड्डी पर 1200 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का मुकदमा चल रहा है। (तस्वीर- न्यूजमिनट के ट्विटर से साभार)

जहां एक तरफ पूरा देश 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के बाद नगद की कमी से जूझ रहा है वहीं कर्नाटक में पूर्व बीजेपी मंत्री जी जनार्दन रेड्डी की शाही शादी चर्चा में है। जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्राह्मणी की शादी 16 नवंबर को आंध्र प्रदेश के एक कारोबारी के बेटे से होने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस शादी पर करीब 500 करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं। वहीं इनकम टैक्स के अधिकारियों ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि इस शादी पर 100 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाने का अनुमान है। आयकर अधिकारी इस शादी पर बारीक नजर बनाए हुए हैं। इससे पहले इस शादी का डिजिटल न्योता सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। कर्नाटक की बीजेपी सरकार में मंत्री रह चुके  रेड्डी पर 1200 करोड़ रुपये से अधिक के भ्रष्टाचार का मामला चल रहा है। रेड्डी खनन क्षेत्र के बड़े कारोबारी हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शादी के लिए मैसूर के राजा कृष्णदेवराय के विजयनगरम महल का प्रतिरूप तैयार किया जा रहा है। विवाह संस्कार के लिए हंपी स्थित विजय विट्ठल मंदिर के जैसा मंडप बनाया गया है। शादी कराने के लिए तिरुपति तिरुमाला मंदिर से विशेष पुजारी आएंगे। इसके अलावा बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान और प्रभु देवा के भी इस मौके पर कार्यक्रम करने की खबरें आ रही हैं। कन्नड़ और तमिल फिल्म जगत के कुछ और स्टार भी इस मौके पर कार्यक्रम पेश कर सकते हैं। रेड्डी की बेटी की शादी का डिजिटल न्योता भी मीडिया में चर्चा रहा था। इस न्योते में एक एलसीडी स्क्रीन लगी थी जिसमें उनकी बेटी और दामाद मेहमानों को अपनी शादी में आने का निमंत्रण दे रहे थे।

रेड्डी को साल 2012 में अवैध खनन और भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें पिछले साल अदालत से जमानत मिली। रेड्डी पर साल 2007 से 2011 के बीच गैर-कानूनी तरीकों से 1200 करोड़ रुपये की संपत्ति बनाने का आरोप है। सीबीआई और ईडी ने 2012-13 में उनकी संपत्ति जब्त करके उन्हें भ्रष्टाचार का आरोपी बनाया। रेड्डी राज्य की बीजेपी सरकार में साल 2008 से 2011 तक मंत्री रहे थे। बीजेपी के कुछ शीर्ष नेताओं पर रेड्डी के संरक्षण का आरोप लगा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य बीजेपी के नेताओं से इस शादी से दूरी बनाने के लिए कहा है लेकिन राज्य बीजेपी ने केंद्र से ऐसा कोई आदेश मिलने से इनकार किया है।

आठ नवंबर को पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा के बाद देश के ज्यादातर इलाकों में नगद पैसों की किल्लत हो गई है। भारतीय बाजार में कुल मुद्राओं में करीब 85 प्रतिशत नोट 500 और 1000 के थे। इसलिए इन नोटों के बंद करने के बाद नगद रोजमर्रा के खर्च और कारोबार के लिए पैसों की कमी की शिकायतें देश के हर कोने से आ रही हैं। आम लोग बैंक से प्रति दिन 4500 रुपये के पुराने नोट बदल सकते हैं। वहीं एटीएम कार्ड से हर रोज 2500 रुपये तक निकाले जा सकते हैं। बैंकों और डाकघरों से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये निकाले जा सकते हैं। इस राशि को एक बार भी में भी बैंक से निकाला जा सकता है। लेकिन ज्यादातर बैंकों और एटीएम में नगद पैसे कुछ ही घंटे में खत्म हो जा रहा हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश भर में अब तक नोटबंदी की वजह से दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

देखें जनार्दन रेड्डी की बेटी की शादी का डिजिटल निमंत्रण पत्र-

वीडियो: सुप्रीम कोर्ट ने कहा सरकार नोट निकालने की सीमा क्यों नहीं बढ़ाती-

वीडियो: नोटबंदी की वजह से हो रही मौतों पर बीजेपी नेता ने दिया विवादित बयान-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 15, 2016 6:34 pm

सबरंग