December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी के बाद सबसे बड़ी बरामदगी: बेंगलुरु में इंजीनियर और ठेकेदार से मिले पांच करोड़ कैश, ज्‍यादातर नोट 2000 रुपए के

अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने जहां छापा मारा, वहां से कई पहचान पत्र मिले हैं।

बेंगलुरु में आयकर विभाग की छापेमारी में ज़ब्त नए नोट। (एएनआई फोटो)

नोटबंदी के बाद नयी मुद्रा में नकदी की अब तक की सबसे बड़ी जब्ती में आयकर विभाग ने बेंगलुरु और अन्य स्थानों पर एक दर्जन परिसरों की तलाशी के दौरान चार करोड़ रुपए से अधिक की नकदी गुरुवार (1 दिसंबर) को जब्त की। अधिकारियों ने कहा कि यह तलाशी अभियान राज्य सरकार के साथ काम कर रहे दो इंजीनियरों और इनसे ‘जुड़े हुए कुछ लोगों’ के परिसरों पर चलाया गया। पचास से अधिक आयकर अधिकारियों और पुलिस कर्मियों की टीम ने गुरुवार सुबह अभियान शुरू किया और बेंगलुरु, चेन्नई एवं इरोड में परिसरों की तलाशी ली। उन्होंने कहा, ‘इस तलाशी के दौरान 2,000 रुपए के नए नोटों में 5.7 करोड़ रुपए और 90 लाख रुपए पुराने बंद किए गए नोटों में जब्त किए गए। इस तरह से कुल पांच करोड़ रुपए जब्त किए गए। इनके अलावा, दो करोड़ रुपए मूल्य के सोना-चांदी भी एक सरकारी ठेकेदार के फ्लैट में पाए गए।’ केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने यहां जारी एक बयान में कहा, ‘एक इंजीनियर और एक ठेकेदार द्वारा कमीशन पर पुराने नोट बदलकर नए नोट और सोना-चांदी संभवत: हासिल किए गए थे।’ अधिकारियों ने 100-100 रुपए के कुछ नोट, 500 रुपए के पुराने नोट और कुछ सोने के बिस्कुट भी जब्त किए।

उन्होंने कहा कि विभाग को इन नोटों की गिनती करने के लिए मशीन मंगानी पड़ी और अतिरिक्त कर्मचारी बुलाने पड़े। आयकर अधिकारी इन लोगों द्वारा इतनी बड़ी मात्रा में रखे गए नए नोटों को देखकर चकित रह गए क्योंकि जहां लंबी कतारों में लगे आम लोगों को नए नोट नहीं मिल रहे हैं, वहीं इन लोगों ने इतनी बड़ी मात्रा में नए नोटों की जमाखोरी कर रखी है। विभाग को तलाशी के दौरान विभिन्न लोगों के पहचान पत्र भी मिले जिनका इस्तेमाल पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने में संभवत: किया गया होगा। अधिकारियों ने इन परिसरों से संपत्ति खरीद के दस्तावेज भी जब्त किए। सीबीडीटी ने कहा, ‘जांच अब भी चल रही है और तलाशी की कार्रवाई भी दस परिसरों में चल रही है।’ बुधवार (30 नवंबर) को ही प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता स्थित एक डॉक्टर के परिसरों से 2,000 रुपए के नोटों में 10 लाख रुपए की नकदी जब्त की थी। इस जांच एजेंसी ने बुधवार को देशभर में 40 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया और नए नोटों में करीब एक करोड़ रुपए जब्त किए।

पुश्तैनी गहनों पर नहीं लगेगा कोई टैक्स; देखिए कौन रख सकेगा कितना सोना

नोटबंदी: फैसले के बाद कैसे चल रहा है मजदूरों का गुजारा, देखिए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 6:41 pm

सबरंग