ताज़ा खबर
 

कर्नाटक: पूर्व सीएम येद्युरप्पा की रिहाई के खिलाफ कर्नाटक सरकार करेगी सुप्रीम कोर्ट का रुख

इस साल जनवरी में उच्चतम न्यायालय से राहत मिलने के बाद येद्युरप्पा को कर्नाटक में भाजपा का भाग्योदय करने के लिए राज्य इकाई का अध्यक्ष बनाया गया।
Author बेंगलुरु | April 21, 2016 02:39 am
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (फाइल फोटो

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा को भ्रष्टाचार के मामलों में उच्च न्यायालय द्वारा दोषमुक्त करार दिए जाने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस नीत कर्नाटक सरकार ने उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने का निर्णय किया है। इससे हाल ही में राज्य भाजपा का प्रमुख बनाए गए येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

कर्नाटक के कानून मंत्री टी.बी. जयचन्द्र ने यहां संवाददाताओं को बताया कि अपील दायर करने को लेकर 24 फरवरी को एक आदेश जारी किया गया था। इस पर राज्य के भ्रष्टाचार रोधी लोकायुक्त ने भी अपनी संस्तुति दी थी। उन्होंने कहा, ‘‘लोकायुक्त ने भी इसकी सिफारिश की थी। उस पृष्ठभूमि में गृह मंत्रालय ने कार्रवाई की है और आदेश जारी किया है।’’ यह अपील येदियुरप्पा के खिलाफ 15-16 मामलों से जुड़ी होगी।

राज्य की सिद्धरमैया सरकार द्वारा यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब दो सप्ताह पहले येदियुरप्पा ने चौथी बार राज्य भाजपा के अध्यक्ष के तौर पर वापसी की है और 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों में 224 विधानसभा सीटों में से 150 सीटें जीतने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

इस साल जनवरी में उच्चतम न्यायालय से राहत मिलने के बाद येद्युरप्पा को कर्नाटक में भाजपा का भाग्योदय करने के लिए राज्य इकाई का अध्यक्ष बनाया गया। नियमों का कथित उल्लंघन कर भूमि की अधिसूचना रद्द करने को लेकर लोकायुक्त पुलिस द्वारा येदियुरप्पा के खिलाफ दर्ज 15 एफआईआर के संबंध में कार्यवाही, उच्च न्यायालय ने रद्द कर दी। भाजपा प्रमुख के तौर पर येदियुरप्पा की वापस के बाद सिद्धरमैया ने हाल ही में संकेत दिया था कि सरकार अपील दायर करने पर विचार कर रही है और कानून विभाग इस पर निर्णय करेगा।

उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर येदियुरप्पा को 2011 में मुख्यमंत्री पद छोड़ने को बाध्य किया गया था जिसके बाद उन्होंने पार्टी छोड़कर कर्नाटक जनता पार्टी नाम से अपनी पार्टी बना ली। हालांकि उनकी पार्टी 2013 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को नुकसान पहुंचाने के अलावा कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले मोदी को पार्टी का प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा के बाद येदियुरप्पा भाजपा में लौट आए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग