April 27, 2017

ताज़ा खबर

 

कर्नाटक बजट 2017: जानिए आगामी वित्त वर्ष के लिए कांग्रेस सरकार के बजट की खास बातें

Karnataka Budget 2017-18: कर्नाटक सरकार ने बुधवार को वित्ती वर्ष 2017-18 के लिए अपने बजट की घोषणा कर दी है।

कर्नाटक सरकार का बजट पेश करने जाते राज्य के सीएम सिद्धरमैया (Source: PTI)

कर्नाटक सरकार ने बुधवार को वित्ती वर्ष 2017-18 के लिए अपने बजट की घोषणा कर दी है। राज्य सरकार ने बजट में कई ऐसी घोषणाएं की हैं। जानते हैं उनके बारे में। राज्य सरकार का बजट शराब पीने वालों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। अब आगामी 1 अप्रैल से शराब पर से वैट हटा दिया जाएगा। बियर, फेनी और वाइन जैसे शराब के प्रॉडक्ट्स से वैट हटाया गया है। लोगों को 5 रुपये में ब्रेकफस्ट देने की घोषणा की गई है। नम्मा कैंटीन के मद्देनजर 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। राज्य में 198 नम्मा कैंटीन खोली जाएंगी और इनमें 5 रूपये में नाश्ता और 10 रुपये में लंच और डिनर करने की सुविधा मिल सकेगी।

इसके अलावा 10 हजार लीटर मुफ्त पानी दिया जाएगा लेकिन यह सुविधा सिर्फ उन्हें ही मिल सकेगी जो किसी स्लम इलाके में 30X20 के घर या एरिया में रहते हो। इसके अलावा बेंगलुरु में ट्रांस्पोर्ट सुविधा को बेहतर करने के लिए 150 इलेक्ट्रिक बसें लाई जाएंगी। साथ ही 50 इलेक्ट्रिक बसें मयसूर में भी लाई जाएंगी। वहीं महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर उच्च तकनीक की मोबाइल ऐप्स लाई जाएंगी।

इसके अलावा सरकार ने मूवी टिकट के दाम को भी निर्धारित करने का प्रस्ताव रखा है। इसके तहत सभी फिल्म थियटर और मल्टिप्लेक्स में अब मूवी टिकट का दाम 200 रुपये ही होगा। साथ ही कन्नड़ और क्षेत्रिय फिल्मों का मल्टीप्लेक्स की किसी एक स्क्रीन पर रोज प्रसारण भी अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं बेंगलुरु में साइन्स और तकनीक सेंटर भी बनाया जाएगा जिसके लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। साथ ही 1st इयर इंजीनियरिंगस, मेडिकल, पॉलीटेक्निक स्ट्यूडेंट्स के लिए फ्री लैप्टॉप देने की घोषणा की गई है।

बाइक खरीदने वालों को अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। मुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए घोषणा की कि प्रीमियम मोटरबाइक्स की कीमत में इजाफा होगा क्योंकि मोटर व्हीकल टैक्स में 12 प्रतिशत से 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। 1 लाख रुपये से अधिक कीमत वाली सभी बाइक्स पर नया नियम लागू होगा।

वहीं स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए चित्रदुर्गा और चिकमंग्लूर स्थित आयुष अस्पतालों के लिए 50 बेड लगाने का फैसला लिया गया है जिसके लिए 6 करोड़ रुपये अलॉट किए गए हैं। इसके अलावा आंगनवाड़ी खाने में बच्चों को हफ्ते में दो दिन अंडा देने की घोषणा भी की गई है जो जून महीने से राज्यभर में लागू होगी। साथ ही 5 लाख गरीब परिवारों के लिए फ्री एलपीजी योजना लाई गई हैं। यह उन्हें ही मिल सकेंगी जो केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना से विंचत हैं। इसके करवारा, मडीकेरी और चिकमंग्लूर जैसे शहरों में नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 15, 2017 5:07 pm

  1. No Comments.

सबरंग