ताज़ा खबर
 

कमलजीत बनीं दक्षिण दिल्ली नगर निगम की मेयर

निगम चुनावों में रेकॉर्ड मतों के अंतर से जीतने वाली भाजपा की पार्षद कमलजीत सहरावत को शुक्रवार दक्षिण दिल्ली नगर निगम का निर्विरोध मेयर चुना गया।
Author नई दिल्ली | May 20, 2017 00:37 am
भाजपा की पार्षद कमलजीत सहरावत

निगम चुनावों में रेकॉर्ड मतों के अंतर से जीतने वाली भाजपा की पार्षद कमलजीत सहरावत को शुक्रवार दक्षिण दिल्ली नगर निगम का निर्विरोध मेयर चुना गया। क्षेत्र के नगर निकाय की नई टीम ने भी कार्यभार संभाल लिया है। कैलाश संकला को भी निर्विरोध उपमेयर चुन लिया गया क्योंकि दोनों ही पदों के लिए किसी भी अन्य पार्टी ने नामांकन नहीं किया था।
बीते महीने की 23 तारीख को हुए दिल्ली नगर निगम चुनाव में कमलजीत द्वारका बी-वॉर्ड से विजय रही थीं जबकि संकला पंजाबी बाग से जीते थे। कमलजीत ने ‘आप’ की सुषमा बंसल को रेकॉर्ड 9,866 मतों से शिकस्त दी थी जो समूचे चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर है।

कमलजीत को 14,613 वोट मिले थे जबकि सुषमा को महज 4,747 मत ही मिल सके थे। मेयर के पद का कार्यकाल एक वर्ष का होता है और प्रत्येक साल मेयर बदलता है। यह पद प्रथम वर्ष में महिलाओं के लिए आरक्षित है जबकि दूसरा कार्यकाल अनारक्षित होता है जबकि तीसरा वर्ष फिर से आरक्षित होता है लेकिन अंत के दो साल अनारक्षित होते हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के सदस्यों का भी चुनाव हो गया।

भाजपा की ओर से भूपेंद्र गुप्ता का चुनाव अध्यक्ष पद के लिए हुआ, जबकि शिखा रानी, नंदनी शर्मा और तुलसी जोशी का भी निर्वाचन हुआ है। पूर्वा ने अपना नामांकन वापस ले लिया। एंड्रयूज गंज से कांग्रेस के पार्षद अभिषेक दत्त और हस्तसाल वार्ड से ‘आप’ के पार्षद अशोक कुमार का भी निर्वाचन हुआ है। एसडीएमसी में 104 वार्ड हैं जिसमें से 70 भाजपा ने, 16 आप ने और 12 कांग्रेस ने जीते जबकि एक-एक वार्ड सपा और आइएनएलडी ने जीता है। इसके अलावा चार निर्दलीयों ने भी जीत दर्ज की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग