ताज़ा खबर
 

130 किलोमीटर की दूरी तय कर सिर्फ 8 मिनट में पहुंच सकेंगे रांची से जमशेदपुर, मुख्यमंत्री के सामने अमेरिकी कंपनी का दावा

अमेरिकी कंपनी हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी ने झारखंड के लोगों को एक नया सपना दिखाया है।
हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के जरिए घंटों की दूरी मिनटों में होगी तय

अमेरिकी कंपनी हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी ने झारखंड के लोगों को एक नया सपना दिखाया है। कंपनी की माने तो रांची से जमशेदपुर के बीच की दूरी सिर्फ आठ मिनट में तय की जा सकती है। जी हां, सुनकर तो यह एक सपना लगता है लेकिन कंपनी इसे सच करना चाहती है। हाइपरलूप इसे हकीकत करने के लिए ‘हाइस्पीड परिवहन प्रणाली’ विकसित करने जा रही है, जिससे घंटों की दूरी मिनटों में तय की जा सकती है। कंपनी के अधिकारी बीपॉप जी ग्रेस्टा ने प्रेस वार्ता में बताया कि उनकी कंपनी झारखंड में अपनी सेवाएं देना चाहती है। इसके लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास से बातचीत हुई है। संभावना है कि बहुत ही जल्दी रांची और जमशेदपुर के बीच हम हाइपरलूप सिस्टम तैयार करेंगे, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी महज आठ मिनटों में तय की जा सकेगी।

Jharkhand, ranchi, jamshedpur रांची से जमशेदपुर के बीच की दूरी सिर्फ आठ मिनट में तय की जा सकेगी

काफी सस्ता होगा हाइपरलूप सिस्टम
बीपॉप जी ग्रेस्टा ने बताया कि हाइपरलूप का सफर मेट्रो ट्रेन और हाइ स्पीड ट्रेन की तुलना में सस्ता व सुरक्षित होगा। इसके जरिये माल ढुलाइ हो सकेगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो ट्रेन की व्यवस्था तैयार करने में 80 से 120 मिलियन प्रति किलोमीटर का खर्च आता है। वहीं, हाइ स्पीड ट्रेन की व्यवस्था तैयार करने में 50 से 150 मिलियन प्रति किलोमीटर खर्च आता है। जबकि, हाइपरलूप की परिवहन व्यवस्था तैयार करने में महज 40 मिलियन प्रति किलोमीटर का खर्च आता है।

मौजूदा परिवहन व्यवस्था
रांची से जमशेदपुर की सड़क मार्ग से कुल दूरी लगभग 130 किलोमीटर है। सामान्य बसों का किराया 140 रुपये है, जबकि एसी बस का किराया 200 रुपये है। सफर करने में तीन से साढ़े तीन घंटा लग जाता है। इसी तरह रेल मार्ग से रांची से जमशेदपुर की दूरी लगभग 162 से 209 किलोमीटर है। इसमें चार से छह घंटा समय लग जाता है। चेयर कार का भाड़ा लगभग 400 रुपये है, जबकि सामान्य बोगी का भाड़ा लगभग 100 रुपये है। कंपनी का दावा है कि हाइपरलूप में बस किराया से भी कम भाड़ा लगेगा।

देखिए वीडियो - झारखंड विधानसभा में स्‍पीकर पर फेंका गया जूता, जमकर चलीं कुर्सियां

ये वीडियो भी देखिए - 6 साल के बच्चे के अंदर मरा हुआ भ्रूण मिला, वीडियो देखें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.