ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर: खीर भवानी मंदिर में मिला संदिग्ध बॉक्स, कश्मीरी पंडित सहित हजारों भक्त हुए आक्रोशित

सैकड़ों सुरक्षा कर्मी मंदिर की सुरक्षा में लगाए गए हैं। वार्षिक खीर भवानी मेला कल से शुरू होने जा रहा है जिसमें कश्मीरी पंडित और हजारों के तादाद में हिंदू प्रार्थना करने के लिए आते हैं।
वार्षिक खीर भवानी मेला कल से शुरू होने जा रहा है जिसमें कश्मीरी पंडित और हजारों के तादाद में हिंदू प्रार्थना करने के लिए आते हैं। (फोटो सोर्स ट्विटर)

जम्मू-कश्मीर के तुलु मल्ला खीर भवानी मंदिर में वर्षिक मेले के दौरान हजारों की तादाद में श्रद्धालू उस दौरान आक्रोशित हो गए जब मंदिर परिसर में एक संदिग्ध बॉक्स के होने की सूचना मिली। हालांकि सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को बॉक्स खाली मिला। एक पुलिस अधिकारी ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि संदिग्ध बॉक्स की खबर मिलने के बाद कई श्रद्धालुओं ने तोड़फोड़ की कोशिश की। जबकि जांच के दौरान बॉक्स खाली मिला। घटना बीती मंगलवार (30 मई, 2017) शाम की है। पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि संदिग्ध बॉक्स को बम निरोधी दस्ते द्वारा इलाके से बाहर ले जाया गया और नष्ट किया गया। दूसरी तरफ संदिग्ध बम मिलने की खबर के बाद क्षेत्र में अफरातफरी मच गई और श्रद्धालुओं ने इसे लेकर अपना रोष जाहिर किया। हालांकि घटना के बाद जांच दल का गठन कर दिया गया है कि कहीं सुरक्षा में चूक की वजह से तो ये घटना सामने तो नहीं आई है। बता दें कि सैकड़ों सुरक्षा कर्मी मंदिर की सुरक्षा में लगाए गए हैं। वार्षिक खीर भवानी मेला कल से शुरू होने जा रहा है जिसमें कश्मीरी पंडित और हजारों के तादाद में हिंदू प्रार्थना करने के लिए आते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि कश्मीर में बसे माता खीर भवानी के मंदिर को लेकर कहा जाता है कि माता लंका से आकर यहां बस गईं थीं। परंपरागत रूप से भवानी देवी को खीर चढ़ाई जाती है जिससे इनका नाम खीर भवानी पड़ा। भक्त इन्हें महारज्ञा देवी भी कहकर बुलाते हैं। लोगों में ऐसी मान्यता है कि किसी प्राकृतिक आपदा के आने से पहले ही मंदिर के कुंड का पानी काला पड़ जाता है। वहीं एक कथा के अनुसार रामायण काल में भगवान श्री राम ने अपनी पत्नी सीता जी को रावण के चंगुल से मुक्त कराने के लिए लंका पर चढ़ाई करने का निश्चय किया। राम जी ने अपनी सारी सेना के साथ रावण के राज्य लंका पर हमला बोल दिया और युद्ध आरंभ हो गया।

देखें वीडियो, काबुल में बम धमाका, भारतीय दूतावास की टूटी खिड़कियां

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग