ताज़ा खबर
 

कश्मीर के कुलगाम-शोपियां में कर्फ्यू, दो लोगों की हुई थी मौत

सर्दियों की छुट्टियों के कारण स्कूल बंद हैं जबकि बैंकों और सरकारी कार्यालयों में सामान्य तरीके से कामकाज हो रहा है।
Author श्रीनगर | February 13, 2017 16:49 pm
दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में 10 घंटे तक चले मुठभेड़ में मारे गए संदिग्ध आतंकी को लेकर जाते सुरक्षाबल के जवान। (PTI Photo/13 Feb, 2017)

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले और शोपियां शहर में रविवार (12 फरवरी) को दो नागरिकों की मौत के बाद सोमवार (13 फरवरी) को कर्फ्यू लगा दिया गया। एक व्यक्ति की मौत आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में हुई थी जबकि दूसरा व्यक्ति इसके बाद हुये प्रदर्शनों में मारा गया। अलगाववादी संगठनों ने इन मौतों के विरोध में घाटी भर में सोमवार (13 फरवरी) को हड़ताल का आह्वान किया, जिसका मिला जुला असर देखने को मिला। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘कल (रविवार, 12 फरवरी) हुई मौतों के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए समस्त कुलगाम जिले और शोपियां शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।’

बहरहाल, दक्षिण कश्मीर से होकर गुजरने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर लोगों की आवाजाही की अनुमति दी गयी है। पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘घाटी में कहीं भी लोगों के आने जाने पर कोई पाबंदी नहीं है लेकिन असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।’ कुलगाम जिले के फ्रिसल इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच कल हुई मुठभेड़ में एक नागरिक मारा गया था और मुठभेड़ के बाद हुई झड़पों में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गयी थी। कई घंटों तक चली मुठभेड़ में चार स्थानीय आतंकवादी मारे गये और सेना के दो जवान भी शहीद हो गये थे।

आम नागरिकों की मौतों के विरोध में अलगाववादी संगठनों द्वारा बुलायी गयी हड़ताल का आज (सोमवार, 13 अगस्त) मिला जुला असर देखने को मिला। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में ज्यादातर दुकानें, पेट्रोल स्टेशन और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। हालांकि कई इलाकों में सार्वजनिक और निजी वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि घाटी के कई जिलों को श्रीनगर से जोड़ने वाले कई मार्गों पर अंतर-जिला गाड़ियां भी सड़कों पर दौड़ रही हैं। हालांकि घाटी के ग्रामीण इलाकों में कम संख्या में सार्वजनिक वाहन दिखायी दे रहे हैं।

सर्दियों की छुट्टियों के कारण स्कूल बंद हैं जबकि बैंकों और सरकारी कार्यालयों में सामान्य तरीके से कामकाज हो रहा है। अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक और जेकेएलएफ प्रमुख मोहम्मद यासिन मलिक ने नागरिकों की मौतों के विरोध में आज बंद का और 15 फरवरी को ‘कुलगाम चलो’ रैली का आह्वान किया है।

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम, शोपियां में लगा कर्फ्यू; आतंकियों और सुरक्षाबलों की मुठभेड़ में हुई थी दो नागरिकों की हत्या

जम्मू-कश्मीर: गांदरबल जिले में सुरक्षा कर्मियों और आतंकियों में मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.