ताज़ा खबर
 

जम्मू और कश्मीर: घाटी से कर्फ्यू हटते ही हिंसा, किशोर की मौत

श्रीनगर शहर से सोमवार को कर्फ्यू हटा लिया गया था, वहां लाल चौक व्यापारिक केंद्र के आसपास की सड़कों पर निजी कार और आॅटोरिक्शा चलते दिखाई दिए।
Author श्रीनगर | August 31, 2016 23:58 pm
(Photo-AFP)

उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले के सोपोर इलाके में हिंसा पर उतारू प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुए संघर्षों में 15 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई। इसके साथ ही घाटी में जारी आशांति में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 69 हो गई है। अधिकारियों ने बुधवार को कश्मीर के सभी इलाकों से 53 दिनों के बाद कर्फ्यू हटा लिया था। इसी बीच यह ताजा संघर्ष की घटना हुई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सोपोर इलाके के लोडोरा में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों द्वारा की गई गोलीबारी में दानिश मंजूर और छह अन्य लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि सोपोर शहर के एक अस्पताल ले जाते समय दानिश की मौत हो गई। इस मौत के साथ ही कश्मीर में जारी अशांति में मरने वालों की संख्या 69 हो गई है।

इसके पहले, एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘कश्मीर में कहीं भी बुधवार को कर्फ्यू नहीं है। यहां तक कि श्रीनगर के एमआर गंज और नौहट्टा दो थाना क्षेत्रों से भी कर्फ्यू हटा लिया गया है।’ उन्होंने बताया कि पूरे कश्मीर में स्थिति में सुधार होने पर अधिकारियों ने कर्फ्यू हटा लिया है।  अधिकारी ने बताया कि घाटी में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बलों की मौजूदगी को बढ़ा दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि घाटी के प्रमुख इलाकों में वाहनों और लोगों की काफी आवाजाही देखने को मिली है। श्रीनगर शहर से सोमवार को कर्फ्यू हटा लिया गया था, वहां लाल चौक व्यापारिक केंद्र के आसपास की सड़कों पर निजी कार और आॅटोरिक्शा चलते दिखाई दिए।

हालांकि, घाटी के कई अन्य इलाकों में जनजीवन अभी भी प्रभावित है। अधिकारी ने बताया कि स्कूल, कालेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान व दुकानें अभी भी बंद हैं लेकिन सोमवार से सरकारी कार्यालयों और बैंकों में उपस्थिति में बढ़ोतरी देखने को मिली। दक्षिण कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा के चलते नौ जुलाई से पूरी घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया था। घाटी में आंदोलन की अगुआई कर रहे अलगाववादियों ने अपनी हड़ताल की अवधि एक सितंबर तक बढ़ा दी है। इस बीच, पूरे घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा लगातार बंद है। साथ ही यहां पर प्रीपेड मोबाइल फोन से कॉल करने की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग