ताज़ा खबर
 

स्वतंत्रता दिवस पर लद्दाख सेक्टर में भारत-चीन सेना की बैठक

देश के 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय और चीनी सेना ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सेक्टर में रस्मी सीमाकर्मी बैठक (बीपीएम) की।
Author जम्मू | August 17, 2016 03:00 am
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीक के तौर पर किया गया है। (भारत-पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज)।

देश के 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय और चीनी सेना ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सेक्टर में रस्मी सीमाकर्मी बैठक (बीपीएम) की। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि बैठक का एजंडा रिश्ते प्रगाढ़ करना और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखना है। भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व ब्रिगेडियर आरएस रमण और ब्रिगेडियर वी यादव ने किया जबकि चीनी शिष्टमंडल की अध्यक्षता वरिष्ठ कर्नल फान जून और वरिष्ठ कर्नल गुओ केशी ने की।

बैठक पूर्वी लद्दाख में चुशुल-मोल्दो में नवनिर्मित भारतीय ‘बीपीएम हट’ में और डीपीओ-टीडब्लूडी बैठक स्थलोें पर रस्मी सीमाकर्मी बैठक (बीपीएम) की गई। बैठक की शुरुआत भारत के राष्ट्रीय झंडे को सलामी देकर हुई। इसके बाद दोनों प्रतिनिधिमंडलों के नेताओं ने रस्मी संबोधन किए। बाद में दोनों प्रतिनिधिमंडलों ने सीमा पर क्रियात्मक स्तर पर रिश्ते बनाए रखने और उसे बेहतर करने की आपसी इच्छा की पुष्टि की। प्रवक्ता ने बताया कि दोनों प्रतिनिधिमंडल स्वतंत्र, मधुर और सौहार्दपूर्ण माहौल में मिले।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों की सरकारों के बीच हस्ताक्षरित समझौतों और संधियों को लागू करने की परस्पर भावना पर आगे बढ़ने की इच्छा जताई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग