ताज़ा खबर
 

बेनामी संपत्ति मामला: तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी से पूछताछ में आयकर विभाग ने दागे ये 13 सवाल

आयकर विभाग ने कथित बेनामी संपत्ति के मामले में लालू प्रसाद और उनके परिवार पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।
बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और उनकी माँ और राज्य की पूर्व सीएम राबड़ी देवी। (एजेंसी फोटो)

आयकर विभाग ने कथित बेनामी संपत्ति के मामले में लालू प्रसाद और उनके परिवार पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मंगलवार को इस मामले में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और उनकी मां राबड़ी देवी से पूछताछ की गई। तेजस्वी बिना किसी सुरक्षा के पटना के गोलंबर स्थित आयकर विभाग के अॉफिस पहुंचे थे, इसलिए मीडिया को इसकी खबर नहीं लग सकी। राबड़ी की बड़ी बेटी मीसा भी साथ गई थीं। हालांकि उन्हें वेटिंग रूम में ही बैठाया गया। हालांकि पेश होने का समन तेज प्रताप यादव को भी भेजा गया था, लेकिन गले में खराश होने के कारण वह नहीं पहुंच सके। बताया गया कि गांधी मैदान में शंख फूंकने के कारण उनके गले में खराश हो गई। उन्होंने अपने वकील के जरिए मेडिकल रिपोर्ट्स भिजवाई हैं। आयकर विभाग ने पूछताछ के लिए प्रश्नावली पहले से तैयार कर रखी थी। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक तेजस्वी और राबड़ी देवी से आयकर विभाग ने करीब 13 सवाल पूछे, जिनमें से कुछ के जवाब उन्होंने हां या ना में। जबकि अन्य के दस्तावेज पेश करके दिए।

पहला सवाल था कि आपके पास कितनी संपत्ति है और आमदनी का जरिया क्या है? दूसरा सवाल था कि जमीन, मकान या अन्य चल-अचल संपत्ति कहां-कहां है? तीसरा-इतनी अकूल संपत्ति का स्रोत क्या है? चौथा-इतनी ज्यादा संपत्ति इतने कम समय में कैसे कमाई? पांचवे सवाल के रूप में विभाग ने पूछा कि आपका पैन नंबर क्या है और आईटीआर कहां फाइल करते हैं? इसके बाद आयकर विभाग ने विभिन्न कंपनियों के बारे में पूछा, जो यादव परिवार से संबंधित हैं। छठा सवाल था कि आप कितनी कंपनियों के मालिक या डायरेक्टर हैं? सातवां सवाल-आपकी कंपनियां क्या काम करती हैं और इनकी लोकशन क्या-क्या हैं?

गांधी मैदान में शंख फूंकते तेज प्रताप:

आठवां सवाल-कंपनियों के कर्मचारियों के बारे में जानकारी दीजिए? नौवां सवाल-कंपनियों के जरिए कितने लोन और क्यों लिए? दसवां सवाल-कंपनियों को किसने और कब लोन दिए? 11वां सवाल था कि आपकी कंपनियां कितना लोन वापस कर चुकी हैं। राबड़ी और तेजस्वी से 12वां सवाल पूछा गया कि क्या कम कीमत पर शेयर खरीद ज्यादा कीमत पर आप उसे बेचने में कामयाब रहे? आखिरी और 13वां सवाल था कि डिलाइट मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, एके इंफोसिस प्राइवेट लिमिटेड, एवी एक्सपोर्ट जैसी शेल कंपनियों का मालिकाना हक कैसे हासिल किया?

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग