December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

कैशलेस लेनदेन के लिए लोगों को मुफ्त में मोबाइल फोन देगी आंध्र सरकार

मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबु नायडू ने रिजर्व बैंक के अधिकारियों और बैंकर्स के साथ हुई समीक्षा बैठक में गुरुवार को यह प्रस्ताव रखा।

Author विजयवाड़ा | November 24, 2016 21:04 pm
आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबु नायडू। (File Photo)

आंध्रप्रदेश सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को कैशलेस लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए सभी को मुफ्त में मोबाइल फोन देगी। वर्तमान नकदी संकट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबु नायडू ने रिजर्व बैंक के अधिकारियों और बैंकर्स के साथ हुई समीक्षा बैठक में गुरुवार को यह प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा, ‘डिजिटल लेनदेन के लिए सभी के पास मोबाइल फोन होना जरूरी है, इसलिए हम इस विचार को लागू करना चाहते हैं तथा मोबाइल फोन बांटना चाहते हैं।’

रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को सूचित किया कि 28 नवंबर तक राज्य में 3,000 करोड़ रूपए कीमत के नए नोट पहुंचने की संभावना है।उन्होंने कहा, इनमें 60 करोड़ रूपए कीमत के छोटे नोट शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने बैंकर्स से कहा कि वे टेलीकांफ्रेंस के जरिए शीर्ष अधिकारियों के साथ लगातार स्थिति की समीक्षा करते रहें। रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि हरी शंकर, आंध्र बैंक के उपमहानिदेशक जीएसवी कृष्ण राव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।

बता दें, केंद्र सरकार भी कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने का ऐलान आठ नवंबर को किया था। इसके बाद से कैशलेस लेनदेन करने की कहा जा रहा है। वित्तमंत्री ने भी ज्यादा से ज्यादा चेक और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने की बात कही थी। नोटबंदी के बाद से कैश की कमी से पूरे देश जूझ रहा है। ऐसे में लोग भी कैशलेस लेनदेने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

वीडियो में देखें- तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने किया नए घर में गृह प्रवेश; 35 करोड़ की लागत से बना है बुलेटप्रूफ घर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 9:04 pm

सबरंग