June 29, 2017

ताज़ा खबर
 

हरियाणा के 13 साल के स्कूली छात्र ने बनाई सोलर पावर से चलने वाली बाइक, न उगलेगी धुआं और न खर्च होंगे पैसे

अवनीत ने जिस बाइक को बनाया है उसकी सीट के पीछे सॉलर पैनल लगाया है।

सॉलर पावर से चलने वाली कार बनाना उसका सपना है। (Source photo: ANI)

हरियाणा के रेवाड़ी में 13 साल के एक लड़के ने एक ऐसी बाइक बनायी है जो पेट्रोल या बैट्री से नहीं बल्कि सोलर पावर से चलती है। फिलहाल हम केवल सोच सकते हैं लेकिन 13 साल के अवनीत कुमार ने इसे हकीकत में कर दिखाया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार अवनीत ने  जिस बाइक को बनाया है उसकी सीट के पीछे सोलर पैनल लगाया गया है। उसने यह कारनामा एक छोटे बच्चे की बाइक पर करके दिखाया है। यह तीन पहिया वाली बाइक है। इस बारे में अवनीत ने कहा कि उसकी इच्छा है कि वह एक इकॉनोमिक कार बनाए जो सोलर पावर से चल सके। उसने कहा कि सोलर पावर से चलने वाली कार बनाना उसका सपना है जो टाटा की सबसे कम कीमत वाली कार नैनो से भी कम कीमत की होगी।

अवनीत ने कहा कि उसके इस आविष्कार से पर्यावरण को फायदा होगा। सोलर पावर की वजह से गाड़ी धुआं नहीं उगलेगी। लिहाजा, प्रदूषण की वजह से हवा दूषित नहीं होगी। सोलर पावर के जरिए बनने वाली इस प्रकार की गाड़ियां बैटरी से चलने वाली गाड़ियों के निर्माताओं को कड़ी टक्कर दे सकती हैं। इसके साथ ही जो लोग बाइक में पेट्रोल डलवाने के लिए काफी पैसा खर्चा करते हैं, अगर उनके पास सोलर पावर से बनी बाइक होगी तो उनकी जेब पर भी बोझ नहीं बढ़ेगा।

आपको बता दें कि सरकार भी सोलर पावर का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए नित नई कोशिशें कर रही हैं। केरल का कोचीन एयरपोर्ट दुनिया का पहला पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित होने वाला एयरपोर्ट बन चुका है। कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) ने बताया था कि एयरपोर्ट को प्रतिदिन 50 से 60 हजार यूनिट बिजली मिलेगी जो कि हवाई अड्डे के संपूर्ण परिचालन में खर्च की जाएगी।

देखिए वीडियो - केरल: RSS दफ्तर पर फेंका गया बम, 3 कार्यकर्ता घायल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 31, 2017 6:48 pm

  1. No Comments.
सबरंग