June 25, 2017

ताज़ा खबर
 

नौंवी के छात्रों ने बनाया अनोखा हेलमेट, एसी, ब्लूटूथ, जीपीएस की है सुविधा

छात्रों ने बताया कि आमतौर पर हमने ऐसा सुना है कि हेलमेट पहनने से बाल खराब हो जाते हैं, उसे पहनने से गर्मी लगती है।

छात्रों ने बताया कि हेलमेट को देशी तकनीक से बनाया गया है। (संकेतात्मक तस्वीर)

गुरुग्राम के कार्टरपुरी में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के नौंवी कक्षा के छात्रों ने एक ऐसा वातानुकुलित हेलमेट इजाद किया है जो पहनने पर सिर को ठंडा करेगी। इस हेलमेट में कूलिंग सिस्टम लगाया गया है, जो सौर ऊर्जा से चलेगी। इस हेलमेट की खासियत ये भी है कि इसमें ब्लूटूथ और जीपीएस की सुविधा है। छात्रों ने इस हेलमेट को देशी तकनीक से बनाया है। इस हेलमेट को बनाने सिर्फ एक हजार रुपये की लागत आई है। वातानुकुलित हेलमेट बनाने वाले छात्रों हर्ष और दिलदार हुसैन ने बताया कि पहली बार इस हेलमेट को बनाने में 1 हजार रुपये की लागत आई है, लेकिन अब अगर इस तरह का और हेलमेट बनाया जाए तो इसकी लागत में कमी आ सकती है।

हर्ष और दिलदार ने बताया कि पिछले महीने उन्हें स्कूल की तरफ से एक प्रोजेक्ट बनाने को मिला था। उनके साइंस के टीचर ने कहा था कि एक ऐसा मॉडल तैयार करो, जो नया हो, अबतक किसी ने उस बारे में सोचा न हो। इसी बीच उन्होंने अखबार में एक खबर पढ़ा, जिसमें एक बाइक सवार युवक की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। बाइक सवार युवक ने हेलमेट नहीं पहना था। दोनों छात्रों ने आपस में विचार किया कि हमें एक ऐसा हेलमेट बनाना चाहिए, जिससे पहनने वाले को सुविधा हो।

छात्रों ने बताया कि आमतौर पर हमने ऐसा सुना है कि हेलमेट पहनने से बाल खराब हो जाते हैं, उसे पहनने से गर्मी लगती है। इसलिए हमने हेलमेट में छोटे पंखे की व्यवस्था की। साथ ही बाइक चलाते समय मोबाइल पर आने वाले विभिन्न तरह के नोटिफेकशन की जानकारी रखने के लिए हेलमेट में ही ब्लूटूथ और जीपीएस की भी व्यवस्था दी है। इन सभी उपकरणों को चालू रखने के लिए हेलमेट के आवरण को सोलर पैनल से कवर किया है।

हर्ष एवं दिलदार के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में बाइक चोरी की घटनाएं काफी होती है। इसलिए हेलमेट में जीपीएस की सुविधा दी गई है। हेलमेट को जीपीएस के जरिए बाइक से कनेक्ट किया जा सकता है। जैसे ही कोई बाइक सवार हेलमेट को पहनेगा, अंदर लगा स्वीच अपने आप ऑन हो जाएगा। इसके ऑन होने पर बाइक में लगे सिस्टम को सिग्नल मिलेगा। इससे बाइक स्टार्ट हो जाएगी। वहीं यदि कोई आदमी बाइक चोरी करना चाहे तो वह बिना हेलमेट के उसे चोरी भी नहीं कर सकता।

देखिए वीडियो -देश का सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 आज लांच करेगा भारत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 5, 2017 3:54 pm

  1. No Comments.
सबरंग