ताज़ा खबर
 

भाजपा शासित हरियाणा में बनेगा गायों के लिए हॉस्टल, सिर्फ देसी गायों का ही होगा दाखिला

अगर सबकुछ ठीक रहा तो ही पूरे राज्य में गायों के लिए हॉस्टल का निर्माण करवाया जाएगा।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। फोटो सोर्स- यूट्यूब

सुखबीर सिवाच

हरियाणा के गौ मालिकों के पास अपने घर में गाय रखने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है इसलिए अब अपनी गायों का वे हॉस्टल में दाखिला दिलवाने की तैयारी कर रहे है। 2013 में राज्य सरकार द्वारा बनाई गई स्वायत्त निकाय हरियाणा गौ सेवा आयोग जल्द ही गायों के लिए हॉस्टल का प्रस्ताव सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भेजने वाली है। गौ सेवा आयोग के चैयरमेन भानी राम मंगला ने संडे एक्सप्रेस से कहा कि उन्होंने गाय के हॉस्टल संबंधित बातचीत मंत्री कविता जैन से की थी, जिन्होंने कहा था कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र सोनीपत में पहला गाय हॉस्टल बनवाना चाहती है।

फिलहाल एक-दो शहरों में आयोग जमीन खोज रहा है जहां पर वे गायों के लिए बसेरा या फिर हॉस्टल का निर्माण कर सकें। आयोग अभी केवल इन बसेरे और हॉस्टल का निर्माण केवल एक-दो जगह पर ही इसलिए करना चाहता है क्योंकि पूरे राज्य में इनके निर्माण से पहले वे देखना चाहते हैं कि गायों के हॉस्टल में आने के बाद इनका क्या परिणाम निकलता है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो ही पूरे राज्य में गायों के लिए हॉस्टल का निर्माण करवाया जाएगा। मंगला ने बताया कि सभी हॉस्टल में करीब 50 गायों को रखा जाएगा और केवल उन्हीं को इन हॉस्टल में रखा जाएगा जो कि स्वदेशी होंगी।

मंगला ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक चलता है तो हम इन गायों के हॉस्टल की देखरेख के लिए एक सोसायटी का गठन करेंगे। मंगला ने कहा कि यह सोसायटी रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की तरह काम करेंगी और जिस सरकारी जमीन पर इन हॉस्टल का निर्माण कराया जाएगा सोसायटी द्वारा उसका रेंट दिया जाएगा। गायों के मालिक से आवास शुल्क लिया जाएगा जिसके बाद वे अपनी गाय का दूध घरेलू खर्च और बेचने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। आयोग का मानना है कि इन हॉस्टल के द्वारा गाय की सुरक्षा हो पाएगी और वे सड़कों पर नहीं घूमेंगी।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    AlsoIndian
    Jul 30, 2017 at 10:49 am
    Gayya gadde pe soye, manao chadar ko roye, zindagi lagti hai gaali.............. इंडिया में ३५०० बच्चे रोज़ाना मॉनुट्रिशन किए वजे से मरते है. कोई है उनको खाना देने वाला?
    Reply
सबरंग