ताज़ा खबर
 

मनोहर लाल खट्टर सरकार की नई पहल, पर्यटन विभाग बुजुर्गों को कराएगी रियायती दर पर तीर्थ यात्रा

हरियाणा के हर जिले से एक लाख के करीब बुजुर्गों में से एक बुजुर्ग को तीर्थ यात्रा करने का मौका दिया जाएगा।
हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ।

हरियाणा सरकार एक नई पहल करने जा रही है। मनोहर लाल खट्टर सरकार में पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा द्वारा जानकारी दी गई है कि राज्य का पर्यटन विभाग बुजुर्गों के तीर्थ दर्शन कराने की तैयारी कर रही है। इसमें 60 से ज्यादा उम्र के लोगों को तीर्थ यात्रा पर लेकर जाया जाएगा। इस योजना के तहत हर धर्म के लोग लाभ उठा सकेंगे। शर्मा ने बताया कि हरियाणा के गरीबी रेखा से नीचे के आने वाले बुजुर्गों को तीर्थ स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पूरी यात्रा का 70 प्रतिशत खर्चा सरकार उठाएगी और यात्रियों को केवल 30 प्रतिशत ही खर्च करना होगा।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ बुजुर्गों में से प्रत्येक साल ज्यादा से ज्यादा 250 बुजुर्गों को इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन की सहायता से कई तीर्थ स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा के हर जिले से एक लाख के करीब बुजुर्गों में से एक बुजुर्ग को तीर्थ यात्रा करने का मौका दिया जाएगा। शर्मा ने बताया कि कई बुजुर्गों की चाहत होती है कि वे तीर्थ दर्शन के लिए जाएं लेकिन आर्थिक रुप से कमजोर होने के कारण वे लोग तीर्थ यात्रा के लिए नहीं जा पाते। हमारी भारतीय संस्कृति में तीर्थ यात्रा को बहुत ही विशेष महत्व दिया गया है लेकिन गरीबी के कारण लोग अपनी इच्छा को मार लेते हैं। शर्मा ने कहा कि ये सब देखते हुए ही सरकार ने फैसला किया है कि तीर्थ यात्रा योजना को शुरु करने के बाद इन लोगों के सपनों को पूरा किया जा सकेगा।

तीर्थ दर्शन योजना की जानकारी देते हुए पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा करना चाहता है उसे अपने नजदीकी एस.डी.एम/ तहसील/ और डी.सी ऑफिस में जाकर अपना आवेदन दे सकता है। इसके बाद जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता द्वारा गठित कमेठी आवेदनकर्ताओं की छटनी कर पूरी सूची तैयार करेगी। वहीं सरकार की इस पहल के बाद हरियाणा के लोग काफी खुश हैं।

देखिए वीडियो - हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का विवादित बयान- “शहीद वे होते हैं जो सीमा पर मरते हैं, न कि आत्महत्या करने वाले”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग