ताज़ा खबर
 

समय से पहले हो सकते हैं चुनाव, अभी से उम्‍मीदवार तलाशने लगी भाजपा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार ने समय से पूर्व चुनाव कराने पर विशेषज्ञों से अनौपचारिक सलाह-मशविरा भी किया है।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

कुछ दिन पहले खबर आई थी कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अगला आम चुनाव समय से पहले करवा सकती है। बीजेपी द्वारा हरियाणा में आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर कराए जा रहे एक सर्वे को देखते हुए इस खबर को एक बार हवा दी जा रही है। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा की 10 संसदीय सीटों के लिए बीजेपी ने अभी से संभावित उम्मीदवारों की तलाश शुरू कर दी है। हरियाणा में बीजेपी के सात सांसद हैं। रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी हरियाणा में चार-पांच संसदीय सीटों पर नए उम्मीदवार उतारने के बारे में विचार कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2019 में प्रस्तावित चुनाव मोदी सरकार करीब छह महीने पहले कराना चाहती है ताकि राज्यों के लिए होने वाले विधान सभा चुनावों के साथ ही आम चुनाव कराए जा सकें। पीएम मोदी कई बार खुलकर लोक सभा चुनाव और विधान सभा चुनाव एक साथ कराने की वकालत कर चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार ने समय से पहले चुनाव कराने पर अनौपचारिक रूप से संविधान विशेषज्ञों से सलाह भी ली है।

संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया था कि लोक सभा निर्धारित अवधि से छह महीने पहले भंग की जा सकती है। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी चाहें तो साल 2018 के आखिर में लोक सभा भंग करके चुनाव की राह प्रशस्त कर सकते हैं। साल 2018 में छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, राजस्थान और त्रिपुरा में विधान सभा चुनाव होने हैं। वहीं 2019 में सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अखिल भारतीय विस्तार यात्रा से भी समय पूर्व लोक सभा चुनाव की अटकलों को बल मिला। इस साल मई  से ही अमित शाह विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं। बीजेपी ने आगामी आम चुनाव के मद्देनजर “विस्तारक कार्यक्रम” भी शुरू किया है जिसका मकसद हर चुनाव बूथ पर पार्टी के कार्यकर्ता तैयार करना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    amit saigal
    Sep 14, 2017 at 6:19 am
    जल्दी से चुनाव कर वालो नहीं तो यह जनता आप को डुबो देगी .यह जनता बहुत ही नमक हराम है . इसने जनता पार्टी को भी डुबो दिया था
    (0)(0)
    Reply