April 28, 2017

ताज़ा खबर

 

बोर्ड परीक्षा में ना हो सके नकल इसलिए महिलाएं एग्जामिनेशन हॉल के दरवाजे-खिड़की पर हो गईं खड़ी, की पहरेदारी

रीना ने कहा कि इस प्रकार नकल कर के छात्र पास होंगे तो उनका क्या भविष्य है।

यूपी में सामूहिक नकल करते हुए कैमरे में कैद हुए स्टूडेंट्स। (ANI Photo)

देश के कई राज्यों में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा चल रही है। जहां एक तरफ राज्यों से परीक्षा में नकल को लेकर खबरें आ रही हैं वहीं हरियाणा के बेरी में नकल को रोकने के लिए भागलपुरी गांव की महिलाओं ने अनोखी पहल की। ये महिलाएं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विधालय परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा हॉल की खिड़कियों के बाहर पहरा देती रहीं ताकि कोई भी नकल की पर्ची छात्रों तक न पहुंचा पाए। 11 महिलाओं के इस समूह का नाम नारी शक्ति सेवा समिति है। महिलाओं की यह समिति एक दिन में दोनों समय पर होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए शिफ्ट में काम करती है।

इस समिति की एक सदस्य रीना ने कहा कि इस प्रकार नकल कर के छात्र पास होंगे तो उनका क्या भविष्य है। अगर वह बुनियादी शिक्षा ही नहीं प्राप्त कर पाएंगे तो वे प्रतिस्पर्धाओं में कैसे भाग ले पाएंगे। इसी के चलते हमने फैसला किया है कि बच्चों को मेहनत करके ही परीक्षा देनी होगी, जिससे कि उनका भविष्य सुधारा जा सके।

आपको बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जहां पर बोर्ड परीक्षा में नकल की खबर सामने आई थी। इससे पहले झज्जर जिले के एक स्कूल में एक शिक्षिका छात्रों को नकल करवाते हुए पकड़ी गई है। नकल करवाते हुए इस शिक्षिका का वीडियो बना लिया गया जो कि वायरल हो चुका है। इस मामले के सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने शिक्षिका को सस्पेंड कर जांच के आदेश दे दिए थे। वहीं नकल की इस प्रकार की खबर उत्तर प्रदेश से भी सामने आई हैं। यहां के कई जिलों में परीक्षा कक्ष के बाहर से लोग छात्रों को नकल करवाते हुए दिखाई दिए। पुलिस के मौके पर मौजूद होने के बावजूद नकल करवाने वाले अपना काम करते रहे और पुलिस आराम से बैठकर सबकुछ देखती रही। हाल ही में, बलिया में कुछ छात्र गणित के पेपर में एक-दूसरे की कॉपी करते हुए कैमरे में कैद हुए थे। वहीं, कुछ अन्य प्रश्नों का जवाब किताब से नकल करते हुए पकड़े गए। कुछ ऐसा ही मामला मथुरा के राधा गोपाल हायर सेकेंडरी स्कूल में भी सामने आया था। यहां नकल माफिया एग्जाम हॉल में घुस कर गणित के पेपर में बच्चों को चिट (पर्ची) दे रहा था।

देखिए वीडियो - मारुति फैक्ट्री हिंसा: हरियाणा कोर्ट ने 31 आरोपियों को दोषी करार दिया, 117 बरी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 1, 2017 5:30 pm

  1. No Comments.

सबरंग