ताज़ा खबर
 

इस हीरा व्यापारी ने पहले कर्मचारियों को बोनस में दी कार और फ्लैट, अब 20 गांव के लिए बनवा रहे है तालाब

उन्होंने कहा कि मेरे अपने गांव के साथ-साथ अन्य ऐसे गांव की समस्या को दूर करना मेरा सपना है जो कि पानी कि किल्लत की मार झेल रहे है।
कर्मचारियों को दिए जाने वाले दिवाली बोनस से उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

आप उस हीरा व्यापारी को तो बहुत ही अच्छे से जानते होंगे जिन्होंने अपने कर्मचारियों को उनकी मेहनत के लिए बोनस के तौर पर कार और फ्लैट दिए थे। जी हां, हम बात कर रहे हैं सूरत के हीरा व्यापारी सावजी ढोलकिया की। इस हीरा व्यापारी ने एक बार फिर लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए एक नया काम किया है। सावजी अब करीब 80 हजार ग्रामीणों के लिए तालाब बनवाने जा रहे है। इसके पीछे उनका उद्देश्य है कि गांव के लोगों को पानी की किल्लत से बचाया जा सके। सावजी अब मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं ताकि तालाब का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद बारिश के पानी से तालाब भर सकें। वह 20 गांवों में तालाब बनवाने का काम करवा रहे हैं, इनमें एक गांव दुधाला है जो कि सावजी का गांव है।

इस पर बात करते हुए सावजी ने कहा कि मैंने अपने माता-पिता को पानी की किल्लत झेलते हुए देखा है, इसलिए मैं नहीं चाहता कि यह परेशानी किसी और को भी हो। उन्होंने कहा कि मेरी मां को एक मटका पानी भरने के लिए काफी दूर तक जाना पड़ता था और मेरे पिताजी हर मॉनसून में अच्छी बारिश होने की प्रार्थना करते रहते थे। सावजी ने कहा कि मेरी उम्र काफी हो गई है फिर भी गांव की तरफ देखता हूं तो कोई बदलाव नजर नहीं आता। उन्होंने कहा कि मेरे अपने गांव के साथ-साथ अन्य ऐसे गांव की समस्या को दूर करना मेरा सपना है जो कि पानी कि किल्लत की मार झेल रहे है।

आपको बता दें कि गुजरात के इन गावों में दिन-रात काम कर मजदूर तालाब बनाने का काम कर रहे है। सावजी चाहते हैं कि मॉनसून से पहले 200 बीघा जमीन पर 20 फुट गहरा तालाब तैयार किया जा सके। गांववालों का कहना है कि पिछले कई सालों से जलस्तर घट चुका है। बारिश का पानी मैदानी इलाकों से होते हुए या तो नदियों में चला जाता है या फिर समुंद्र में जाकर मिल जाता है। उन्होंने कहा कि खेती करने के लिए पानी कितना जरूरी है यह तो सभी जानते है, इसलिए हम अच्छी फसल के लिए बारिश का इंतजार करते है। गांववालों ने कहा कि आने वाले समय में ये तालाब हमारे जीवन को काफी प्रभावित करेगा।

देखिए वीडियो - गुजरात: गौहत्या करने वालों को दी जाएगी उम्रकैद की सजा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.