ताज़ा खबर
 

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 ABP ओपिनियन पोल: हार्दिक पटेल-केजरीवाल होंगे बेअसर, चौथी बार भी भाजपा सरकार के आसार 

Gujarat Chunav/Election Opinion Poll 2017: गुजरात चुनाव इसलिए भी इस बार खास है क्योंकि चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव VVPAT लगी ईवीएम मशीनों से कराया जाएगा।
Gujarat Chunav/Election Opinion Poll 2017: 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा का यह चौदहवां चुनाव होगा।

गुजरात में इस साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा जीत का परचम लहरा सकती है। एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल के मुताबिक गुजरात के चारों इलाकों में भाजपा को जीत मिलती दिख रही है। पोल के मुताबिक उत्तरी गुजरात के कुल  53 सीटों पर बीजेपी को 59 फीसदी वोट मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस को मात्र 33 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। कच्छ-सौराष्ट्र में भी बीजेपी का परचम लहरा रहा है। वहां की कुल 54 सीटों पर भाजपा को 65 और कांग्रेस को 26 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है।

मध्य गुजरात की 40 सीटों पर भी भाजपा को 56 फीसदी वोट और कांग्रेस को मात्र 30 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर भी भाजपा को 54 और कांग्रेस के खाते में 27 फीसदी वोट जाता दिख रहा है। यानी गुजरात के चारों क्षेत्र में भाजपा को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिलता दिख रहा है। एबीपी न्यूज के मुताबिक अगर आज गुजरात में विधावसभा चुनाव होते हैं तो भाजपा की झोली में 144 से152 सीटें जा सकती हैं। फिलहाल भाजपा के खाते में 115 सीटें हैं। सर्वे में कहा गया है कि कांग्रेस की हालत पहले से और खराब होगी और उसे महज 26 से 32 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। यानी आधी सीटें गंवानी पड़ सकती हैं। अन्य के खाते में मात्र 3 से सात सीट ही जा सकती है।

182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा का यह चौदहवां चुनाव होगा। फिलहाल 115 सदस्यों के साथ भारतीय जनता पार्टी गुजरात विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस है लेकिन पिछले दिनों उसके कई विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। हालांकि, पिछले तीन चुनावों में कांग्रेस की सीटों में इजाफा हुआ है जबकि भाजपा की सीटों में कमी होती गई है। माना जा रहा है कि इस बार हार्दिक पटेल और आम आदमी पार्टी के उतरने से गुजरात विधानसभा चुनाव रोमांचक होगा क्यों ऐसा पहली बार होगा जब ना तो नरेंद्र मोदी और ना ही उनके चाणक्य भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनावी मैदान में होंगे। अलबत्ता इन दोनों नेताओं का तूफानी दौरा और चुनावी भाषण जरूर लोगों को देखने-सुनने को मिलेगा।

गुजरात चुनाव इसलिए भी इस बार खास है क्योंकि चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव VVPAT लगी ईवीएम मशीनों से कराया जाएगा। फिलहाल आयोग के पास 53 हजार 500 VVPAT लगी ईवीएम हैं। गुजरात चुनाव के लिए 70 हजार ईवीएम चाहिए। आयोग ने इसके लिए आर्डर किया है जिसके सितंबर तक मिलने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    MURLIDHAR PATIL
    Oct 21, 2017 at 9:52 am
    यदि बीजेपी को आशा है जितनेकी क्यों सरकारी खर्चे पर केन्द्रके मंत्री गुजरात दौरपे अभी जोरशोरसे प्रचार कररहे है /
    (3)(4)
    Reply
    1. R
      ram
      Aug 31, 2017 at 8:06 pm
      यह सर्वे ऐ बी पि ने करवाया है या ऐ बी वि पि ने ?
      (5)(10)
      Reply
      1. N
        Nitin
        Oct 4, 2017 at 5:50 pm
        NSUI ne :P
        (6)(1)
        Reply