ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी के राज्य में जाकर बीजेपी को चुनौती देना चाहते हैं नीतीश कुमार, हार्दिक पटेल के साथ रैली का प्लान

बिहार के सीएम नीतीश कुमार हार्दिक पटेल के साथ मिलकर गुजरात में पटेल-दलित-मुस्लिम मोर्चा बनाना चाहते हैं।
Author December 13, 2016 09:55 am
हार्दिक पटेल (बाएं) औऱ बिहार के सीएम नीतीश कुमार।

बीजेपी के संग बढ़ती नजदीकियों की अफवाहों के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही गुजरात में एक रैली करने वाले हैं। नीतीश कुमार अगले महीने हार्दिक पटेल की अखिल भारतीय पटेल नवनिर्माण सेना के साथ गुजरात में कई संयुक्त रैलियां कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार दोनों नेता मेहसाना, राजकोट और सूरत में होने वाली रैलियों में दोनों नेता केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य की विजय रुपानी सरकार को चुनौती देंगे।

हार्दिक पटेल हाई कोर्ट के आदेश पर 17 जुलाई उदयपुर चले गए थे। अदालत ने उन्हें छह महीने गुजरात से बाहर रहने का आदेश दिया था। जनवरी में हार्दिक के राज्य से बाहर छह महीने पूरे हो जाएंगे। माना जा रहा है कि उसके बाद हार्दिक राज्य में जोरदार वापसी करेंगे। सूत्रों के अनुसार हार्दिक पटेल कुछ पटेल नेताओं के साथ मंगलवार (13 दिसंबर) को नीतीश कुमार से मिलेंगे।

सूत्रों के अनुसार आरक्षण का लाभ नहीं पाने वाले अति-पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) के नेताओं और दलित नेताओं को एकजुट करने की कोशिश की जा रही है ताकि गुजरात में बीजेपी का एक भरोसेमंद विकल्प तैयार किया जा सके। उना आंदोलन के बाद दलित नेता बनकर उभरे राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच के जिग्नेश मेवानी उदयपुर में हार्दिक से मिले थे।

जद(यू) के एक नेता ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव या मायावती गैर-बीजेपी नेतृत्व का चेहरा बन सकते हैं, नीतीश-हार्दिक गुजरात में दलित-पटेल-मुस्लिम मोर्चे का चेहरा बन सकते हैं। नीतीश इस एकता के सूत्रधार हो सकते हैं। नीतीश के लिए गुजरात उत्तर प्रदेश से ज्यादा महत्वपूर्ण है। इससे नीतीश के बीजेपी के करीब आने की अफवाहें भी खत्म हो जाएंगी।”

पिछले साल सितंबर में बिहार विधान सभा चुनाव से पहले हार्दिक ने नीतीश कुमार को अपना समर्थन दिया था। नीतीश ने भी हार्दिक की पेटल समुदाय को ओबीसी में शामिल करने की मांग का समर्थन किया था। हार्दिक ने पत्र लिखकर नीतीश के समर्थन के लिए आभार जताया था। इस साल अक्टूबर में नीतीश ने महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में आरक्षण मांग रहे मराठा, जाट, गूर्जर, कापु, रेड्डी और वोक्कालिगा के साथ सहानुभूति जताई थी।

वीडियोः बैंकों की 500 शाखाओं में पीएम मोदी ने करवाया स्टिंग; वित्त मंत्रालय पहुंचीं 400 सीडी

वीडियोः नोटबंदी के लिए पीएम मोदी के घर से काम कर रही थी 6 लोगों की टीम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग