ताज़ा खबर
 

गुजरात: भयंकर बाढ़ में फंसा था किडनी का मरीज, एयरफोर्स ने ऐसे किया बचाव

राज्य के बनासकांठा, साबरकांठा, अरवली, मेहसाणा तथा पाटन समेत अन्य जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण मृतकों की संख्या 128 पहुंच गई है।
Author अहमदाबाद | July 29, 2017 19:49 pm
वायुसेना ने किडनी के मरीज को बाढ़ प्रभावित इलाके से निकाला। (ANI Photo)

भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित गुजरात में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। बाढ़ में फंसे लोगों को राज्य और जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य तेजी से जारी है। भारी बारिश और बाठ की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत होने की खबर है। गुजरात के पाटन जिले में अभियाना गांव में बचाव कार्य जारी है। भारतीय वायुसेना के चीता हेलिकॉप्टर ने शनिवार को जिंदगी और मौत से जूझ रहे एक शख्स को बाहर निकाला। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक मरीज किडनी की गंभीर समस्या से पीड़ित है। जिसके बाद वायुसेना ने अभियान चलाकर मरीज को प्रभावित इलाके से बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया। एएनआई ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन की तस्वीरें शेयर की है, पहली तस्वीर में एक घर की छत पर कुछ लोगों को खड़ा दिखाया गया है। जबकि दूसरी तस्वीर में किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीज को हेलिकॉप्टर में सवार दिखाया गया है।

टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के बनासकांठा, साबरकांठा, अरवली, मेहसाणा तथा पाटन समेत अन्य जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण मृतकों की संख्या 128 पहुंच गई है। गुजरात की राजधानी अहमदाबाद और गांधीनगर में भी भारी बारिश से जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। साबरमती नदी में उफान के बाद ग्रामीण और शहरी इलाके से 10000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। इसके साथ ही जिला प्रशासन की ओर से बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है। सेना, भारतीय वायुसेना, पुलिस तथा फायर ब्रिगेड बाढ़ग्रस्त इलाकों से लोगों को निकालने के काम में लगे हैं।

पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में भीषण बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण किया था। सर्वेक्षण करने के बाद बचाव कार्य के लिए 500 करोड़ रुपये की मदद दी गई थी। इस विभीषिका में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपये व घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की थी। मूसलाधार बारिश से आधा हिंदुस्तान बेहाल है। जहां गुजरात और असम के हालात बेहद खराब हैं। NDRF की टीमें और वायु सेना के हेलिकॉप्टर को रेस्क्यू के लिए लगाया गया है। राजस्थान की सीमा से सटे कुछ कस्बों में बाढ़ से बुरा हाल है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुई एनडीआरएफ की टीमें मौके पर भेजी गई है। टीमें लगातार राहत कार्यों में जुटी हुई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग