ताज़ा खबर
 

जापानी पीएम शिंजो आबे को पीएम मोदी कराएंगे वेज डिनर, कराएंगे 16वीं सदी की मस्जिद की सैर

जापानी पीएम शिंजो आबे और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी करीब आठ किलोमीटर लम्बा रोडशो करेंगे।
अहमदाबाद में जापानी पीएम शिंजो एबे के स्वागत के लिए लगा पोस्टर। (REUTERS/Amit Dave)

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार (13 सितंबर) को भारत पहुंचेंगे। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 3.30 बजे अपने गृह राज्य गुजरात में शिंजो आबे का स्वागत करेंगे। जापानी पीएम दो दिन तक भारत में रहेंगे। वो सीधे गुजरात आएंगे और पीएम मोदी के साथ एक रोडशो में हिस्सा लेंगे। दोनों नेता अहमदाबाद एयरपोर्ट से महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम तक सड़क मार्ग से जाएंगे। शिंजो आबे की इस यात्रा के दौरान गुरुवार सुबह मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन सेवा की आधारशिला रखी जाएगी। ये बुलेट ट्रेन जापान की वित्तीय मदद से बनायी जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जापानी पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी अकी आबे को भारतीय पीएम अहमदाबाद स्थित हाउस ऑफ मंगलदास गिरधरदास होटल में विशेष डिनर कराएंगे। डिनर में शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। डिनर में केवल तीन लोग शामिल होंगे। भारतीय पीएम जापानी पीएम और उनकी पत्नी को होटल के दूसरी तरफ स्थित 16वीं सदी की सिदी सैय्यद मस्जिद दिखाने भी ले जाएंगे। सन् 1573 में बनी मस्जिद “”सिदी सैय्यद की जाली” के नाम से विख्यात है। मस्जिद इसमें लगी 10 जालीदार खिड़कियों के लिए जानी जाती है।

हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने मस्जिद प्रशासन से उसके इतिहास और महत्व के बारे में जानकारी मंगायी है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी पीएम आबे को मस्जिद के बारे में जानकारी देंगे। जापानी पीएम शिंजो आबे अहमदाबाद में होने वाली भारत-जापान सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आए हैं। जापानी पीएम गुरुवार को जापान वापस लौटेंगे। इससे पहले जापानी पीएम शिंजो आबे ने साल 2015 में भारत दौर के समय पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया था। तब जापानी पीएम भारतीय पीएम के साथ गंगा आरती में भी शामिल हुए थे। जापान और भारत के बीच वाराणसी को क्योटो के तर्ज पर विकसित करने के लिए भी समझौता हुआ था। चीन और भारत के बीच डोकलाम विवाद के दौरान जापान एकमात्र देश था जिसने इस मसले पर खुलकर भारत का पक्ष लिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    manish agrawal
    Sep 13, 2017 at 3:12 pm
    शिंजो आबेजी ! मोदीजी की नगरी है काशी (पहले बाबा विश्वनाथ की हुआ करती थी, लेकिन अब लोग हर हर महादेव की वजाय हर हर मोदी , बोलने लगे हैं) ! आप वहां के संस्कृत विद्यापीठ में दाखिल होकर, वेदमंत्रों.का ज्ञान प्राप्त करें ! जापान पर नार्थ कोरिया के आक्रमण से वेदमंत्र मुकाबला करेंगे !
    (1)(0)
    Reply
    1. M
      manish agrawal
      Sep 13, 2017 at 3:10 pm
      जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पहली हिंदुस्तान यात्रा के दौरान उनसे गंगा मैया का पूजन करवाया गया और अब उनसे गुजरात में भूमि पूजन करवाया जाएगा ! चलो मोदीजी , और कुछ नहीं तो , विदेशी नेताओं का हिन्दुकरण करने में तो कामयाब होते दिख ही रहे हैं ! लेकिन शिंजो आबे साहब ! सावधान ! ज्यादा मत उलझ जाना बीजेपी की ideology में , अन्यथा आपके जापान की जनता भी कर्तव्यपरायणता और उद्यमशीलता छोड़कर , गौमूत्र और गोबर के फायदे गिनवाने लग जायेगी !
      (1)(0)
      Reply
      सबरंग