December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

अहमदाबाद: कार से मिली 12.4 लाख रुपए की नकदी, 500 से भी ज्यादा थे 2000 रुपए के नोट

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि यह पैसा शादी के लिए अलग-अलग अकाउंट से निकालकर इकट्ठा किया गया है। हालांकि वह कोई भी सबूत पेश नहीं कर पाए।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

नोटबंदी के फैसले के बाद जहां लोगों को सीमित तौर पर मिल रही नई करेंसी मिलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं देश के दो राज्यों में बड़ी संख्या में नए करेंसी बरामद हुई है। पहली घटना गुजरात के अहमदाबाद की है, जहां पुलिस ने कार में जा रहे तीन लोगों से 12.4 लाख रुपए की नकदी बरामद की है। बताया जा रहा है कि इस रकम में अधिकतर नोट 2000 रुपए के थे। वहीं, मध्य प्रदेश के भोपाल में दो ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो अवैध रूप से पैसे बदलवाने का काम करते थे। वहीं इन लोगों के पास से भी बड़ी संख्या में 2000 रुपए के नए नोट मिले हैं।

मिले 2000 रुपए के 500 नोट:

जानकारी के मुताबिक, अहमदाबाद में मारुति स्विफ्ट कार में जा रहे तीन लोगों को पुलिस ने रोका। पुलिस को कार से 12.4 लाख रुपए कैश मिला, जिसमें 2000 रुपए के 500 से भी ज्यादा नोट थे। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि यह पैसा शादी के लिए अलग-अलग अकाउंट से निकालकर इकट्ठा किया गया है। हालांकि जब पुलिस ने पुष्टि के लिए शादी का कार्ड व अन्य कोई सबूत मांगा तो वह कुछ भी नहीं दिखा पाए। इसके बाद पुलिस ने टैक्स अधिकारियों को पूरी रकम सौंप दी। वहीं भोपाल में क्राइम ब्रांच ने अवैध रुप से पैसों को बदलने की सुविधा दे रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों के पास से 7 लाख 34 हजार रुपए कैश मिला है। कैश में 2000 रुपए के नए नोट थे।

मंगलवार को ही बैंक अधिकारियों ने कहा था कि वे शादी-ब्याह में होने वाले खर्चे के लिए नकद निकासी के नियमों में कुछ ढील दे सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा 500 व 1000 रुपए के नोट बंद कर देने के फैसले के बाद जिन परिवारों में शादी है उन्हें काफी दिक्कत हो रही थी। जिसके बाद शादी के लिए 2.5 लाख रुपए तक की निकासी की सुविधा पेश की गई थी। हालांकि इसके लिए यह दिखाना होगा कि जिन्हें आप पैसा दे रहे हैं, जैसे- टैंट वाला, हलवाई; उनके पास बैंक खाता नहीं है। इसके अलावा, दुल्हा या दुल्हन में से किसी एक के परिवार वाले ही यह रकम निकाल सकते हैं। वहीं फिलहाल आम लोगों के लिए नकद निकासी की लिमिट एक हफ्ते में 24 हजार रुपए है।

अन्य ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक कीजिए

नोटबंदी विवाद: मायावती बोलीं- “दाल में थोड़ा नहीं बहुत कुछ काला है”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 23, 2016 4:04 pm

सबरंग