December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

महाराष्ट्र में साझा सरकार और गोवा में तकरार, शिवसेना ने RSS के बागी नेता की पार्टी से किया चुनावी गठबंधन

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का प्रमुख घटक दल शिव सेना भाजपा की सबसे पुरानी सहयोगी है और केंद्र एवं महाराष्ट्र सरकारों में उसकी कनिष्ठ सहयोगी है।

Author November 25, 2016 20:58 pm
शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और गोवा सुरक्षा मंच के नेता सुभाष वेलिंगकर

महाराष्ट्र में साझा सरकार चलाने वाली भाजपा और शिव सेना गोवा विधान सभा चुनावों में एक-दूसरे का आमना-सामना करेंगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बागी नेता सुभाष वेलिंगकर के नेतृत्व वाले गोवा सुरक्षा मंच (जीएसएम) और शिव सेना ने आगामी गोवा विधान सभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा से मुकाबले के लिए आज औपचारिक रूप से अपने गठबंधन को मूर्त रूप दे दिया है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी पहली बार किसी स्थानीय दल के साथ गठबंधन में गोवा में चुनाव लड़ रही है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का प्रमुख घटक दल शिव सेना भाजपा की सबसे पुरानी सहयोगी है और केंद्र एवं महाराष्ट्र सरकारों में उसकी कनिष्ठ सहयोगी है। शिवसेना के सांसद संजय राउत और जीएसएम के अध्यक्ष आनंद शिरोडकर ने आज (शुक्रवार को) गठबंधन की घोषणा की।

शिरोडकर ने आज संवाददाताओं से कहा, ‘‘शिवसेना पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जहां हम पूरे दिल से उनका समर्थन करेंगे। गठबंधन किया गया है क्योंकि दोनों राजनीतिक दलों की एक जैसी विचारधारा है और दोनों का एजेंडा गोवा का कल्याण है।’’राज्य में कुल 40 विधानसभा सीटें हैं जिनमें शिव सेना परनेम, थिविम, सजिगाव, कुनकोलिम और वास्को निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी। इन सीटों पर इस समय भाजपा का कब्जा है। गोवा में अगले साल चुनाव होंगे।

उन्होंने कहा कि जीएसएम-शिवसेना गठजोड़ अब भी महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के साथ गठबंधन के लिए तैयार है। पहली बार चुनाव लड़ने जा रही जीएसएम ने अब तक अपने लिए कुल सीटें तय नहीं की हैं। इसी बीच जीएसएम ने नवगठित प्रजा पार्टी के साथ गठबंधन की घोषणा की है, हालांकि सीटों के बंटवारे जैसे मुद्दों पर अभी फैसला करना बाकी है।

वीडियो देखिए- नोटबंदी पर नरेंद्र मोदी एप्प के सर्वे पर मायावती ने उठाये सवाल, कहा- ईमानदार नतीजों के लिए चुनाव करवाएं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 25, 2016 8:53 pm

सबरंग