ताज़ा खबर
 

लोकसभा की चार, विस की आठ सीटों पर उपचुनाव का एलान

चुनाव आयोग ने लोकसभा की चार और विधानसभा की आठ खाली पड़ी सीटों पर 19 नवंबर को उपचुनाव कराने की घोषणा सोमवार को की।
Author नई दिल्ली | October 18, 2016 01:44 am

चुनाव आयोग ने लोकसभा की चार और विधानसभा की आठ खाली पड़ी सीटों पर 19 नवंबर को उपचुनाव कराने की घोषणा सोमवार को की। चुनाव के लिए अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की जाएगी और मतदान 19 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 22 नवंबर को होगी। आयोग ने कहा कि लोकसभा सीटों लखीमपुर (असम), शहडोल (मध्यप्रदेश) और कूचबिहार और तमलुक (पश्चिम बंगाल) के अलावा असम, अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पुदुचेरी में विधानसभा की आठ सीटों पर मतदान एक दिन होना है।सर्वानंद सोनोवाल ने असम विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था, इस कारण लखीमपुर सीट खाली हो गई। सोनोवाल फिलहाल प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। वहां भाजपा सांसद दलपत सिंह परास्ते के निधन के कारण शहडोल सीट पर उपचुनाव हो रहा है। पश्चिम बंगाल के कूचबिहार सीट से तृणमूल कांग्रेस की सांसद रेणुका सिन्हा की मृत्यु होने के कारण सीट खाली हो गई है। तमलुक सीट से तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुवेन्दु अधिकारी, नंदीग्राम विधानसभा सीट से विधायक चुन कर मंत्री बन गए।
इस कारण यहां उपचुनाव आवश्यक हो गया। जिन आठ विधानसभा सीटोंं पर उपचुनाव होने हैं, वे हैं- बैठालंगसो, हयुलिआंग (सु) (अरुणाचल प्रदेश), नेपानगर (सु) मध्यप्रदेश, मोंटेस्टवर (पश्चिम बंगाल), तिरुपराकुन्द्रण (तमिलनाडु), बारजाला और खोवई (त्रिपुरा) और नेल्लीतोपे (पुदुचेरी)। इसके अलावा चुनाव आयोग ने तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों अरावकुरिचि और तंजावुर पर भी 19 नवंबर को ही मतदान कराने की घोषणा की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 18, 2016 1:43 am

  1. No Comments.
सबरंग