ताज़ा खबर
 

अब संसद में पेश होने से पहले हर विधेयक की जांच करेगा कैबिनेट सचिवालय

अब कैबिनेट सचिवालय संसद में पेश किए जाने से पहले विधेयक की जांच करेगा। इसके लिए कैबिनेट सचिवालय ने सभी केंद्रीय विभागों के सचिवों को पत्र भेजा है।
Author नई दिल्ली | July 5, 2016 02:14 am
भारतीय संसद।

अब कैबिनेट सचिवालय संसद में पेश किए जाने से पहले विधेयक की जांच करेगा। इसके लिए कैबिनेट सचिवालय ने सभी केंद्रीय विभागों के सचिवों को पत्र भेजा है। पत्र में कैबिनेट सचिवालय ने कहा है कि सभी मंत्रालयों से इससे पहले अनुरोध किया गया था कि वे संसद में पेश किए जाने वाले विधेयक को सत्र शुरू होने से पहले कैबिनेट की मंजूरी के लिए अपने प्रस्ताव उसे भेजें, ताकि उनकी उचित जांच की जा सके।

शुक्रवार को जारी अपने आदेश में कैबिनेट सचिवालय ने कहा कि मंत्रालयों से कहा गया है कि वे अंतर-मंत्रालयी सलाह-मशविरे समेत सभी प्रक्रियात्मक जरूरतों को पूरा करने के बाद यह सुनिश्चित करें कि ऐसा कोई भी प्रस्ताव समय पर कैबिनेट सचिवालय को भेजा जाए। संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि कम से कम 25 नए विधेयकों को संसद के समक्ष पेश किए जाने की संभावना है। मानसून सत्र 18 जुलाई को शुरू होने वाला है और 12 अगस्त तक चलेगा।

कैबिनेट सचिवालय ने सभी मंत्रालयों को भेजे एक अन्य निर्देश में कहा है कि वे समयबद्ध तरीके से अंतर-मंत्रालयी सलाह-मशविरा पूरा करें। प्रत्येक मंत्रालय को सलाह दी गई है कि वे कैबिनेट या कैबिनेट कमेटी के विचार के लिए प्रस्ताव को सभी संबद्ध विभागों को वितरित करें, जो प्रस्ताव से किसी तरह प्रभावित हो सकते हंै और सलाह-मशविरे की सारी प्रकिया दो सप्ताह के समय में पूरी हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.