ताज़ा खबर
 

मप्र में 3 बार यातायात नियम तोड़ने वाला का रद्द होगा लायसेंस

मध्य प्रदेश में वाहन चालकों द्वारा तीन बार यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर लायसेंस को रद्द किया जाएगा।

मध्य प्रदेश में वाहन चालकों द्वारा तीन बार यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर लायसेंस को रद्द किया जाएगा। यह निर्देश गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव के.के. सिंह ने मध्य प्रदेश राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति की बैठक में दिए। समिति की सोमवार को यहां हुई बैठक में सिंह ने कहा कि शराब पीकर, मोबाइल पर बात करते हुए और तेज रफ्तार में वाहन चलाने पर कार्रवाई की जाएगी। निर्णय लिया गया कि यातायात नियम तोड़ने पर लायसेंस में पंच (दर्ज) किया जाएगा। तीन पंच होने पर लायसेंस जब्त किया जाएगा और उसको रद्द करने की कार्रवाई होगी।

सिंह ने कहा कि नई सड़क का नियमों के अनुसार स्वतंत्र एजेंसी से ऑडिट करवाया जाए, जिससे तकनीकी सुधार और गुणवत्तापूर्ण सड़कों का निर्माण हो। उन्होंने कहा कि स्कूल पाठ्यक्रम में यातायात के नियमों को जोड़ने का प्रस्ताव भी बनाया जाए।

वहीं दूसरी ओर बीच में ये भी खबर आई थी कि शराब पीकर गाड़ी चलाना आने वाले दिनों में बहुत महंगा पड़ने वाला है। नशे की हालत में गाड़ी चलाते पकड़े गए तो अब दस हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। इस संबंध में लोकसभा में एक महत्वपूर्ण विधेयक पेश किया गया है। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि वर्ष 1988 के मोटर यान कानून में 30 साल बाद संशोधन करने के लिए यह विधेयक लाया गया है। उन्होंने विधेयक को जल्द से जल्द पारित करने की सदन से अपील करते हुए कहा कि देश में दुनिया में सबसे ज्यादा पांच लाख सड़क हादसे सालाना होते हैं जिनमें डेढ़ लाख लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग