ताज़ा खबर
 

लाइन सफारी के शेरों का इलाज करने लंदन से आए डॉक्टर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लंदन के लौंगलीट जू सफारी के डाक्टर जोनाथन क्रैकनैल को इटावा की लायन सफारी के बीमार शेरों की सेहत परखने के लिए यहां बुलाया।
Author इटावा/ लखनऊ | January 17, 2016 01:34 am
इटावा के लाइन सफारी में अखिलेश यादव का फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लंदन के लौंगलीट जू सफारी के डाक्टर जोनाथन क्रैकनैल को इटावा की लायन सफारी के बीमार शेरों की सेहत परखने के लिए यहां बुलाया। क्रैकनैल ने लायन सफारी के बीमार शेरों का हाल चाल स्थानीय लायन सफारी अधिकारों से जाना। क्रैकनैल को शनिवार दोपहर बाद सरकारी हैलीकाप्टर से लखनऊ ले जाया गया है। उनको लेने के लिए राज्य के प्रमुख सचिव वन संजीव शरण इटावा पुलिस लाइन पंहुचे।

लायन सफारी के डिप्टी डायरेक्टर डा.अनिल कुमार पटेल के मुताबिक डा. जोनाथन को लेने के लिए प्रमुख सचिव वन संजीव शरण आए हुए थे उनके साथ रूपक डे भी गए हुए है। डा. जोनाथन की मुलाकात मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से होगी जिसमें लायन सफारी में शेरों की बीमारी और उपचार के बारे में बातचीत की जाएगी।

लायन सफारी में नवागत शेर मादा जैसिका और नर पटौदी का उपचार आईवीआरआई के वैज्ञानिकों द्वारा सुझाए गए लाइन-आॅफट्रीटमेंट के अनुसार जारी है। उपचार में पंड़ित दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विश्व विद्यालय, मथुरा के विशेषज्ञ व कानपुर प्राणी उद्यान के पशु चिकित्सक का लगातार सहयोग जारी । बब्बर शेरों पर 24 घंटे की निगरानी रखी जा रही है। दोनों बब्बर शेरों की हालात में सुधार है।

शेरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए आए लौंगलीट जू के डाक्टर जोनाथन क्रैकनैल ने सभी शेरों का स्वास्थ्य देखा। मीट आपूर्ति स्थल पर जाकर जोनाथन क्रैकनैल ने वहां की साफ-सफाई को भी देखा। गुजरात से शेरनी जैसिका के कीपर दोस्त मोहम्मद के द्वारा शेरनी जैसिका की देख-रेख किया जा रहा है। प्रमुख सचिव वन द्वारा भी आज लायन सफारी में आकर क्रैकनैल और प्रमुख वनसंरक्षक (वन्य जीव) से विचार विमर्श किया गया। गुजरात से लाए गए सात साल की ह्यजेसिकाह्ण और उसके साथ ही लाए गए करीब तीन साल के दूसरे शेर ह्यपटौदीह्ण के खून की जांच की गई, जिसमें संक्रमण की शिकायत मिली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.