ताज़ा खबर
 

दिल्ली: गटर साफ करने उतरे तीन लोगों की जहरीली गैस से मौत

दिल्ली में गटर साफ करने उतरे तीन लोगों की जहरीली गैस की वजह से मौत हो गई है।
गटर की तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

दिल्ली में गटर साफ करने उतरे तीन लोगों की जहरीली गैस की वजह से मौत हो गई है। यह घटना लाजपत नगर की है। सफाई कर्मचारी सफाई करने के लिए गटर में घुसे थे। लेकिन वहां जहरीली गैस सूंघने की वजह से उनकी मौत हो गई। एक महीने के अंदर यह दूसरी घटना है।भाजपा ने इस मामले की जांच कराये जाने की मांग की है। पुलिस ने बताया कि जिस समय घटना हुयी उस समय कर्मचारी कबीर राम मंदिर के नजदीक एक सीवर लाइन की सफाई कर रहे थे। वे सीवर के अंदर गये थे और विषाक्त गैस के संपर्क में आ गये और बाद में वहां बेहोश मिले। पुलिस ने बताया कि यह घटना अपराह्न करीब एक बजे हुयी। उन्होंने बताया कि उन्हें एम्स के ट्रामा सेंटर ले जाया गया जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें ‘मृत घोषित’ कर दिया।

दिल्ली के भाजपा इकाई के प्रमुख मनोज तिवारी ने मौतों को लेकर दिल्ली सरकार की आलोचना की और उप राज्यपाल अनिल बैजल से घटना की जांच कराने की मांग की। उन्होंने बताया, ‘‘मैंने उप राज्यपाल से मामले की जांच कराने और पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा देने का आग्रह किया है।’’

तिवारी ने बताया, ‘‘सीवेज की सफाई के दौरान सफाई कर्मचारियों की मौत की यह पहली घटना नहीं है । दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों और अरंिवद केजरीवाल सरकार का रवैया उदासीन बना हुआ है।’’ पुलिस ने बताया कि दो पीड़ितों की पहचान जोगिन्दर (32) और अन्नू (28) के रूप में की गयी जबकि तीसरे पीड़ित की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है।

इससे पहले दक्षिणी दिल्ली के घिटोरनी इलाके में भी पिछले सप्ताह सेप्टिक टैंक में मजदूरी करने उतरे चार मजदूरों की भी जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत हो गई थी। गटर साफ करने वालों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा। मुंबई में ऐसी घटनाएं काफी होती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वहां 2009 से 2015 तक 1,386 मौत हुई थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग