December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली: 2000 के नोटों में 27 लाख रुपये के साथ तीन पकड़े गए, पुलिस का दावा मुख्य अभियुक्त 46 लाख लेकर हुआ फरार

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "एक व्यक्ति फोन पर हवाला कारोबारी से 30 प्रतिशत कमीशन पर पुराने नोट बदलने की बात कर रहा था।"

नई दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर पकड़े गए नोट। (तस्वीर- एक्सप्रेस फोटो)

दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को तीन लोगों को नई दिल्ली स्थित निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर 27 लाख रुपये मूल्य के 2000 के नए नोटों के साथ पकड़ा। पुलिस ने तीनों व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया है। हिरासत में लिए गया एक व्यक्ति दवा बनाने वाली एक कंपनी में साझीदार है। पुलिस की प्रारंभिक जांच के अनुसार ये तीनों व्यक्ति मुंबई में हवाला के माध्यम से पैसा बदलकर दिल्ली पहुंचे थे। पुलिस के अनुसार हिरासत में लिए गए अजित पाल सिंह और राजेंद्र सिंह दिल्ली के पीतमपुरा के रहने वाले हैं। उनके साथ उनका ड्राइवर राजू भी हिरासत में लिया गया है। क्राइम ब्रांच के इंटर स्टेट सेल (आईएससी) को हिरासत में लिए गए व्यक्तियों के फोन कॉल से मामले का सुराग मिला था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “एक व्यक्ति फोन पर हवाला चैनल से 30 प्रतिशत कमीशन पर पुराने नोट बदलने की बात कर रहा था। नोटबंदी की घोषणा के बाद हमने इस काल को इंटरसेप्ट किया था।” दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर रविंद्र यादव ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “जब वो रेलवे स्टेशन के बाहर अपनी कार में बैठ रहे थे तभी उन्हें धर दबोचा गया।” पुलिस सूत्रों के अनुसार ये मामला कालेधन को सफेद करना का है और इसमें बैंक कर्मचारियों की मिली भगत हो सकती है।

हिरासत में लिए गए लोगों से क्राइम ब्रांच और आयकर विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से पूछताछ की। पूछताछ के दौरान उन लोगों ने कहा कि वो पीतमपुरा के किसी व्यक्ति के लिए काम करते हैं जो हिमाचल प्रदेश में स्थित दो दवा फैक्ट्रियों का मालिक है। हिरासत में लिए गए व्यक्तियों ने पुलिस को बताया कि वो कमीशन लेकर अब तक डेढ़ करोड़ रुपये नए नोटों में बदल चुके हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार मुख्य अभियुक्त 2000 के नए नोटों के रूप में 46 लाख रुपये लेकर फरार हो गया।

वीडियोः बैंक से नहीं बदलवा सकेंगे पुराने नोट; जानिए कहां-कहां चलेंगे 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट

वीडियोः नोटबंदी पर पीएम के सर्वे को शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया प्लांटेड; कहा- मूर्खों की दुनिया में जीना बंद करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 25, 2016 10:20 am

सबरंग