January 24, 2017

ताज़ा खबर

 

सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी के बाद डेंगू और चिकुनगुनिया पर एक्शन प्लान

दिल्ली के उपराज्यपाल और प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कुछ घंटे बाद डेंगू व चिकुनगुनिया को लेकर गुरुवार को बैठक की।

दिल्ली के उपराज्यपाल और प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कुछ घंटे बाद डेंगू व चिकुनगुनिया को लेकर गुरुवार को बैठक की। बैठक में एक्शन प्लान तैयार करने को लेकर सहमति बनी। बैठक से कुछ घंटे पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने डेंगू व चिकुनगुनिया से निपटने के तरीके पर फटकार लगाते हुए कहा कि अधिकारी इच्छुक नहीं हैं और लोगों को परेशान होने के लिए छोड़ दिया गया है। अदालत ने डेंगू और चिकुनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों से निबटने के लिए उपराज्यपाल व दिल्ली सरकार के बीच बुधवार को हुई बैठक के नतीजों पर चिंता जताई। न्यायमूर्ति एमबी लोकुर और न्यायमूर्ति अमिताव राव के पीठ ने कहा कि हमने बुधवार की बैठक के ब्योरों के बारे में विचार किया व हम इसके नतीजों से बहुत निराश है। ये लोग इच्छुक नहीं हैं और दिल्ली के लोगों को परेशान होने के लिए छोड़ दिया गया है। पीठ ने उपराज्यपाल व दिल्ली सरकार से कहा कि वे इस मामले में गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे फिर बैठक करने के निर्देश दिए थे। रात में समाप्त हुई बैठक के अनुसार एक्शन प्लान को लेकर सहमति बन गई थी।


पीठ ने इस बैठक में भाग लेने वालों को निर्देश दिया था कि उन्हें दिल्ली के लोगों द्वारा इस साल झेली जा रही समस्या से निबटने के उपाय व भविष्य के उपायों के बारे में विचार विमर्श करना चाहिए। बैठक का निर्देश देते हुए जजोें ने उम्मीद जताई थी कि भागीदार पूरी प्रक्रिया के दौरान दिल्ली के लोगों के हितों को अपने ध्यान में रखेंगे। उठाए जाने वाले कदम सहयोगात्मक और समन्वयात्मक होने चाहिए।

शीर्ष न्यायालय ने इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 17 अक्तूबर निर्धारित की है। सर्वोच्च न्यायालय ने चार अक्तूबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन को उपराज्यपाल नजीब जंग के साथ बैठक कर राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू व चिकुनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों से निबटने के लिए रणनीति तय करने का निर्देश दिया था। यह बैठक बुधवार को हुई थी। न्यायालय ने दिल्ली सरकार को आरोप-प्रत्यारोपों में नहीं उलझने के लिए आगाह किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 7, 2016 2:15 am

सबरंग