ताज़ा खबर
 

उजले अंधेरे ने रोका रेल का रास्ता

कोहरे के कारण ट्रेनों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई है। इससे यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है।
Author नई दिल्ली | December 4, 2016 01:58 am
Allahabad: A woman with her kids crossing railway tracks during a cold and foggy morning in Allahabad on Friday. PTI Photo (PTI12_2_2016_000068B)

कोहरे के कारण ट्रेनों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई है। इससे यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है। कोहरे के असर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शुक्रवार और शनिवार के बीच 31 रेलगाड़ियों के प्रस्थान समय में बदलाव करना पड़ा और दिल्ली आने वाली 90 गाड़ियां अपने तय समय से देर से पहुंची हैं। ऐसे ही शनिवार को भुवनेश्वर राजधानी शनिवार को नई दिल्ली स्टेशन से नहीं खुल सकी। अब इसे रविवार को निर्धारित किया गया है जबकि नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार टर्मिनल से अन्य 29 गाड़ियां निर्धारित समय से देरी से रवाना होने की घोषणा हुई। शनिवार को स्टेशनों का आलम यह रहा कि कोहरे की मार से प्रभावित अन्य गाड़ियों की तरह यात्रियों को घंटों राजधानी का भी इंतजार करना पड़ा। शनिवार की पटना राजधानी नई दिल्ली स्टेशन से शाम 3.15 बजे के तय समय से करीब पांच घंटे की देरी से शाम 8 बजे खुलने की घोषणा हुई। हावड़ा राजधानी को नई दिल्ली स्टेशन से शाम 4.55 बजे के बजाय रात 9.50 बजे चलने के लिए निर्धारित किया गया। सियालदह राजधानी के समय में भी बदलाव कर शाम 4.25 बजे की जगह 10.10 बजे रवाना होने की घोषणा की गई। जबकि शुक्रवार को राजधानी व दुरंतों गाड़ियां चल भी नहीं सकी थीं। जिनको भी अगले दिन शनिवार को रवाना करना पड़ा था।

अभी कोहरे के असर से रेल यात्रा प्रभावित है, इसलिए शनिवार को रवाना होने वाली गाड़ियों में माल्दा टाउन फरक्का एक्सप्रेस, हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस, रीवा एक्सप्रेस व दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी रविवार को खुलेंगी। इसमें माल्दा टाउन करीब तीन घंटे की देरी से रात 9.40 बजे के बजाय रात 1 बजे खुलेगी। भुवनेश्वर राजधानी को शाम 5.05 की जगह रविवार सुबह 4 बजे तय किया गया है। हावड़ा पूर्वा भी करीब 12 घंटे की देरी से 5.35 बजे के बजाय रविवार सुबह 5.00 बजे चलाने की घोषणा की गई।

आनंद विहार से शनिवार रात 9.05 बजे खुलने वाली रीवा एक्सप्रेस करीब छह घंटे की देरी से रविवार को सुबह 3.30 बजे निर्धारित की गई। इसी तरह शनिवार को आनंद विहार से भागलपुर विक्रमशिला करीब छह घंटे की देरी से शाम 8.30 बजे रवाना हुई। नई दिल्ली से शनिवार रात 10.30 बजे खुलने वाली मंडुआडीह एक्सप्रेस रविवार को दोपहर 11 बजे निर्धारित की गई है। कुछ महीने पहले आनंद विहार से गाजीपुर सिटी के लिए चलाई गई सुहेलदेव एक्सप्रेस शनिवार शाम 6.45 बजे के बजाय रात 9.10 बजे रवाना होने की घोषाणा हुई।

उत्तरी रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को रवाना होने वाली गाड़ियों में आनंद विहार से सात, नई दिल्ली से 12, दिल्ली जंक्शन से तीन, हजरत निजामुद्दीन से सात व दिल्ली सराय रोहला से एक ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है। शनिवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सहित कई स्टेशनों पर यात्री लंबे इंतजार के कारण परेशान दिखे। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक परिवार को शनिवार को हावड़ा राजधानी पकड़ने के लिए नई दिल्ली स्टेशन पहुंचा तो पता चला कि गाड़ी अब रविवार सुबह ही प्रस्थान कर पाएगी। पटना जा रहे राजीव ने बताया कि हमने कनाट प्लेस में स्थित अपने परिवार के यहां रात बिताई ताकि सुबह ट्रेन पकड़ सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.