December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली/एनसीआर में बढ़ी मास्कों की बिक्री

दिल्ली 17 सालों में प्रदूषण के सबसे भयानक दौर से गुजर रही है और इसी के कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह में मास्क की बिक्री बढ़ गयी है।

Author नई दिल्ली | November 6, 2016 13:21 pm
कोर्ट ने कमर्शियल वाहनों पर लगने वाला टैक्‍स भी दोगुना कर दिया है।

दिल्ली पिछले 17 सालों में प्रदूषण के सर्वाधिक भयानक दौर से गुजर रही है और इसी के कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह में मास्क की बिक्री बढ़ गयी है । हालात यहां तक हो गए हैं कि मांग के अनुसार मास्क की आपूर्ति कम पड़ रही है । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली को ‘‘ गैस चैम्बर’’ बताए जाने और धुंध के खतरनाक स्तर से निपटने के लिए केंद्र से सहायता की मांग किए जाने के बाद दिल्ली निवासी मास्क के लिए मेडिकल स्टोर और अस्पतालों में लाइन लगाने लगे हैं । दिल्ली और एनसीआर में कुछ स्कूलों ने अभिभावकों के लिए परामर्श जारी किया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनका बच्चे मास्क का इस्तेमाल करें । भारत में वोगमास्क की बिक्री करने वाली कंपनी निर्वाणा बीइंग के मालिक जय धर गुप्ता कहते हैं , ‘‘ मांग इतनी अधिक है कि आधे दिन में ही हमारा स्टाक खत्म हो गया और हमें नया माल मंगाना पड़ा ।
वीडियो:दिल्ली प्रदूषण: NGT ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार; 4 राज्यों के पर्यावरण सचिवों को किया तलब

हम आम तौर पर हर साल दिवाली के आसपास मास्क का स्टाक रखते हैं लेकिन इस बार इस मौसम में यह मांग दस गुना बढ़ गयी है ।’’ बाजार में 90 रूपये से लेकर 2200 रूपये तक के मास्क उपलब्ध हैं और ये विभिन्न डिजाइन और पैटर्न में आते हैं । मास्क विभिन्न श्रेणियों में आ रहे हैं जिनमें एक बार के इस्तेमाल से लेकर ऐसे महंगे मास्क भी हैं जिनमें एयर फिल्टर लगा होता है और वे दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से 99 फीसदी प्रदूषक , बैक्टीरिया और विषाणु इस्तेमालकर्ता की नाक में जाने से रूकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 6, 2016 1:18 pm

सबरंग