ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ में टला बड़ा रेल हादसा, मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे

कानपुर में भी रविवार को एक ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए थे, इसमें अब तक 100 से ज्यादा मौत हो गई।
गंगानगर में भी शनिवार को एक पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई थी। (Photo Source: PTI)

छत्तीसगढ़ के रायपुर में रविवार को एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। हादसे की वजह से हावड़ा-मुंबई रूट बाधित हो गया। हालांकि, इसमें किसी को चोट नहीं पहुंची है। रायपुर रेलवे डिविजन के प्रवक्ता ने बताया, ‘मालगाड़ी बिलासपुर से रायपुर की तरफ जा रही थी, तभी उसके 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह हादसा सिलयारी और मंढर रेलवे स्टेशन के बीच हुआ। यह हादसा भी रविवार तड़क हुआ।’ साथ ही बताया कि इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। हादसे की वजह से हावड़ा – मुंबई रूट वाली ट्रेनें बाधित हो गई हैं, इसकी वजह से करीब आधा दर्जन ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

बता दें, रविवार तड़के ही कानपुर देहात जिले में इंदौर-पटना एक्‍सप्रेस ट्रेन (19321) के भी 14 डिब्बे के पटरी से उतर गए। मिली जानकारी के मुताबिक हादसे में मरने वालों की संख्या 100 पार कर चुकी है, वहीं 150 से ज्यादा घायल हो गए। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने बताया कि दुर्घटना कानपुर देहात जिले से करीब 100 किमी दूर पुखरायां में सुबह 3 बजे के बाद हुई, तब यात्री सो रहे थे। हादसे में ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। सबसे ज्यादा मौते S1 और S2 में हुई हैं। हादसे के दौरान यात्री एक दूसरे के ऊपर आ गिर, और कोच आपस में टकराकर बुरी तरह से पिचक गए। साथ ही चौधरी ने बताया कि अभी तक हादसे में 100 से ज्यादा की मौत हो चुकी है और बचाव कार्य जारी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे में मरे और घायल हुए लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। पीएम मोदी मृतकों के परिजनों को 2 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए देंगे। वहीं, रेल मंत्रालय ने ऐलान किया है कि मरने वालों के परिवार को रेलवे 3.5 लाख रुपए देगा और गंभीर रूप के घायल लोगों को 50 हजार रुपए देने की बात कही गई है। मामूली रूप से जख्मी लोगों को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मरने वाले के परिवार को 2 लाख रुपए और गंभीर रुप से घायल लोगों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्वीट कर जानकारी दी कि पुखरायां की ट्रेन दुर्घटना के मृतकों के परिजनों को 5 लाख रु. की आर्थिक सहायता दी जाएगी। गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रु. व घायलों को 25 हजार रु. दिए जाएंगे।

वीडियो में देखें- टूटने के कगार पर शादी, कार्ड दिखाने के बावजूद बैंक मैनेजर ने कहा- नहीं दे सकते ढाई लाख रुपए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.