ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़: नकली अंडे की खबरों को लेकर सतर्क हुई प्रदेश सरकार, सभी जिलों में जारी किया अलर्ट

छत्तीसगढ़ सरकार ने नकली अंडे की खबरों के सोशल मीडिया पर वाइरल होने के चलते सावधानी बरतने के लिए सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है।
अंडे के बाहरी सफेद आवरण को तैलीय मोम, जिप्सम पाउडर और कैल्शियम कार्बोनेट, और दूसरे तत्वों के मिलाकर तैयार कर दिया जाता है।

अंडों को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने अलर्ट जारी किया है। हाल ही में केरल में लोगों ने दावा किया था कि बाजार में नकली अंडों की भरमार है। सोशल मीडिया पर भी यह खबर खूब वायरल हुई थी कि रासायनों द्वारा निर्मित नकली अंडे बनाकर चीन द्वारा भारत में लाए जा रहे हैं। ऐसी खबरों को ध्यान में रखते राज्य सरकार ने इन्हें अफवाह न मानकर सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएं हैं और प्रदेश सरकार ने नकली अंडों को लेकर अलर्ट जारी किया है।

राज्य के सभी जिलों को निर्देश मिले हैं कि ऐसे मामले आने पर उनकी सही से जांच की जाए। प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने बताया की छत्तीसगढ़ में अब तक नकली अंडे मिलने की कोई शिकायत नहीं मिली है लेकिन केंद्रीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण विभाग ने राज्यों को सावधानी बरतने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की यह मामला लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा है, अगर ऐसा कोई प्रकरण सामने आता है तो इस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि नकली अंडे की बातें अभी सिर्फ सोशल मीडिया पर ही हो रही है। बाजारों में अभी इस तरह की बातों पर कोई खास चर्चा नहीं है। रायपुर में एक अंडा कारोबारी भूपेंद्र सोनी ने बताया कि अंडे को लेकर अभी तक तो लोग कोई सवाल नहीं पूछ रहे हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी। प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग